MP Board की परीक्षा में विवादित सवाल- PoK को बताया 'आजाद कश्मीर', दो निलंबित
Bhopal News in Hindi

MP Board की परीक्षा में विवादित सवाल- PoK को बताया 'आजाद कश्मीर', दो निलंबित
जानकारी के मुताबिक एक और प्रश्न में भारत के मानचित्र में 'आजाद कश्मीर' के बारे में पूछा गया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पेपर में प्रश्न नंबर 4 में सही जोड़ी मिलाने को लेकर आजाद कश्मीर (Azad Kashmir) का विकल्प दिया गया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
भोपाल. मध्य प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को लेकर विवाद शुरू हो गया है. दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education, Madhya Pradesh) के कक्षा 10वीं के सामाजिक विज्ञान (Social Science) परीक्षा के पेपर में 'आजाद कश्मीर' (Azad Kashmir) को लेकर सवाल पूछे गए हैं.

सामाजिक विज्ञान के पेपर में पूछे गए विवादित सवाल
सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पेपर में प्रश्न नंबर 4 में सही जोड़ी मिलाने को लेकर आजाद कश्मीर का विकल्प दिया गया है, वहीं जानकारी के मुताबिक एक और प्रश्न में भारत के मानचित्र में 'आजाद कश्मीर' के बारे में पूछा गया है. पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) को आजाद कश्मीर बताया गया है.





बोर्ड अध्यक्ष ने दो को निलंबित किया
मामला मीडिया में आने के बाद मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अध्यक्ष सलीना सिंह ने कार्रवाई करते हुए दो लोगों को निलंबित कर दिया. सलीना सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बोर्ड ने कक्षा 10 के प्रश्न पत्र को सेट और मॉडरेट करने वाले दो लोगों को निलंबित कर दिया है, जिसमें पाक अधिकृत कश्मीर को आजाद कश्मीर कहा गया है.

NCPCR ने बोर्ड को लिखा पत्र, 7 दिन के अंदर मांगा जवाब
इस मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन को पत्र लिखा है. मामले को प्रथम दृष्टया अपराध बताते हुए आयोग ने बोर्ड के सचिव को लिखे पत्र में उनसे तत्काल जांच करने और जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई के बारे में रिपोर्ट भेजने को कहा है. बोर्ड से 7 दिनों के अंदर रिपोर्ट भेजने को कहा गया है.



 

ये भी पढ़ें- भोपाल पहुंचे MLA सुरेंद्र सिंह शेरा, कहा- होली से पहले बन जाऊंगा मंत्री

Mid night politics: सियासी ड्रामे के बीच CM कमलनाथ ने ली बैठक
First published: March 7, 2020, 4:41 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading