नक्सल प्रभावित बालाघाट में तैनात है चॉपर और एंटी माइन व्हीकल

नक्सल प्रभावित इलाकों में निगरानी के लिए वायु सेना के हेलिकॉप्टर की मदद ली जा रही है, ताकि इससे आसमान से भी निगरानी रखी जा सके. किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हॉक फोर्स को तैनात किया गया है.

News18 Madhya Pradesh
Updated: April 29, 2019, 6:50 AM IST
नक्सल प्रभावित बालाघाट में तैनात है चॉपर और एंटी माइन व्हीकल
फाइल फोटो
News18 Madhya Pradesh
Updated: April 29, 2019, 6:50 AM IST
आज मध्य प्रदेश की जिन 6 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है उसमें बालाघाट भी शामिल है. ये प्रदेश का नक्सल प्रभावित ज़िला है इसलिए यहां चुनाव आयोग ज़्यादा सतर्क है और सुरक्षा के व्यापक इंतज़ाम किए गए हैं. यहां पूरे इलाके पर नज़र रखने के लिए हेलिकॉप्टर, 15 ड्रोन कैमरे और एंटी माइन व्हाइकल भी तैनात किया गया है.

इस सीट पर इस बार कुल 23 प्रत्याशी मैदान में हैं. मुख्य मुक़ाबला चार उम्मीदवारों बीजेपी से ढाल सिंह बिसेन,कांग्रेस से मधु भगत,बसपा से कंकर मुंजारे और बीजेपी के बाग़ी बोध सिंह भगत के बीच है.
बालाघाट-सिवनी लोकसभा सीट के लिए कुल 2275 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. क्षेत्र में कुल 1765938 मतदाता हैं जो प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें से 882077 महिला प्रत्याशी और 883852 पुरुष प्रत्याशी हैं. 9 थर्ड जेंडर प्रत्याशी भी हैं.

ये भी पढ़ें -दिग्विजय बोले- साध्वी प्रज्ञा ने मसूद अजहर को दे दिया होता श्राप तो नहीं करनी पड़ती सर्जिकल स्ट्राइक

चुनाव ड्यूटी में कुल 1787 सरकारी कर्मचारी लगाए गए हैं. इस बार यहां कुल 23 उम्मीदवार मैदान में हैं.बालाघाट लोकसभी सीट में 591 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं जबकि 238 अति संवेदनशील हैं.नक्सल प्रभावित इलाकों में निगरानी के लिए वायु सेना के हेलिकॉप्टर की मदद ली जा रही है, ताकि इससे आसमान से भी निगरानी रखी जा सके. किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हॉक फोर्स को तैनात किया गया है. इसी के साथ सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीएपीएफ, एसएएफ और जिला पुलिस के 8 हजार से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं. 8 एन्टी माइन विह्कल का भी सुरक्षा व्यवस्था में इस्तेमाल किया जाएगा और पूरे इलाके पर नज़र रखने के लिए 15 ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें -हेमंत करकरे की बेटी ने साध्वी प्रज्ञा को यूं दिया जवाब, याद दिलाई यह बात

बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले नक्सल प्रभावित परसवाड़ा, बैहर और लांजी में मतदान 7 बजे से 4 बजे तक होगा. जबकि बाक़ी इलाकों बालाघाट, वारासिवनी, कटंगी, बरघाट और सिवनी में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा.गर्मी को देखते हुए ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों पर नींबू पानी की व्यवस्था करवाई है. छाया के लिए टैंट लगाए गए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 29, 2019, 6:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...