मध्य प्रदेश में अब एक क्लिक पर मिलेगा बार लाइसेंस, ये रहा प्लान

अभी लाइसेंस लेने के लिए ज़िला उत्पाद शुल्क कार्यालय में एप्लाय करना पड़ता है. उसके बाद टीम निरीक्षण करती है और रिपोर्ट कलेक्टर के पास जाती है.

Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 20, 2019, 7:21 PM IST
मध्य प्रदेश में अब एक क्लिक पर मिलेगा बार लाइसेंस, ये रहा प्लान
बार के लिए लाइसेंस प्रक्रिया आसान
Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 20, 2019, 7:21 PM IST
मध्य प्रदेश में अब एक क्लिक पर बार लाइसेंस मिल सकेगा. आबकारी विभाग ने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया है. बस अब उस पर अमल की तैयारी है. दरअसल प्रदेश का आबकारी विभाग बार लाइसेंस देने की प्रक्रिया को सरल करने जा रहा है. इसके लिए एक पोर्टल तैयार किया जा रहा है. दावा है कि इसमें सब कुछ ऑनलाइन होगा. बस सिर्फ एक फॉर्म भरना पड़ेगा. विभाग की इस रणनीति से जहां लोगों को राहत मिलेगी, वहीं सरकार का रेवेन्यू भी कम समय में बढ़ पाएगा.

ऑनलाइन एप्लाय
ऑनलाइन प्रोसेस होने के कारण लाइसेंस लेने का काम पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा आसान होगा. बार मालिक को केवल फीस के लिए ऑनलाइन एप्लाई करना होगा. फीस भरते ही लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इस कदम के पीछे का उद्देश्य प्रक्रियात्मक देरी को खत्म करने और राजस्व में कम समय में ज्यादा कमाने की प्लानिंग है.

ये है दिक्कत

दरअसल बार खोलने वालों को फीस देने में कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन अभी प्रक्रिया इतनी लंबी और जटिल है कि वो उसमें उलझ जाते हैं. जबकि बार मालिक जल्द से जल्द लाइसेंस चाहते हैं.

वर्तमान प्रक्रिया
वर्तमान प्रक्रिया के अनुसार, अभी लाइसेंस लेने के लिए ज़िला उत्पाद शुल्क कार्यालय में एप्लाई करना पड़ता है. उसके बाद टीम निरीक्षण करती है और रिपोर्ट कलेक्टर के पास जाती है. वहां से उसे आबकारी आयुक्त के पास भेजा जाता है और फिर आखिर में मंत्री लाइसेंस जारी करता है.ऑनलाइन प्रोसेस होने से सारी परेशानी खत्म हो जाएगी.
Loading...

MP सरकार के इस मंत्री के जिले में 300 बच्चे नशाखोरी के शिकार

ये भी पढ़ें-भोपाल ताल को मिलेगी नयी ज़िंदगी : आम और ख़ास सबने बढ़ाए हाथ

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


First published: June 20, 2019, 6:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...