हरिद्वार कुंभ से आ रहे हैं तो 14 दिन क्वारंटीन हो जाएं, जानिए सरकार ने आदेश

हरिद्वार कुंभ से आने वालों को सरकार को अपनी जानकारी देनी होगी. (सांकेतिक तस्वीर)

हरिद्वार कुंभ से आने वालों को सरकार को अपनी जानकारी देनी होगी. (सांकेतिक तस्वीर)

Madhya Pradesh Haridwar Kumbh guideline; मध्य प्रदेश सरकार ने हरिद्वार कुंभ से आने वालों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. इन लोगों को अपनी पहचान प्रशासन को बतानी होगी.

  • Last Updated: April 18, 2021, 5:39 PM IST
  • Share this:
भोपाल. हरिद्वार कुंभ से लौटने वालों को अब प्रशासन को जानकारी देनी होगी और 14 दिनों तक घर में क्वारंटीन रहना होगा. हरिद्वार कुम्भ में कोरोना संक्रमण मिलने की खबरों के बाद सरकार ने यह बड़ा फैसला किया. इस मामले में गृह विभाग ने सभी जिलों को आदेश भी जारी कर दिए.

गृह विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि जो लोग हरिद्वार कुंभ से लौटे हैं वह जिला प्रशासन को अपनी जानकारी दें और होम आइसोलेशन में जाएं. स्थानीय लोग भी यह जानकारी जिला प्रशासन को दे सकते हैं कि उनके आसपास रहने वाले कौन-कौन लोग हरिद्वार कुंभ से लौटे हैं. उसके बाद जिला प्रशासन स्तर पर ऐसे लोगों की पहचान कर उन्हें होम क्वॉरेंटाइन किया जाएगा.

मप्र देश में 6वें नंबर पर

प्रदेश देश में अब 6वें  नंबर पर पहुंच गया है. प्रदेश में तेजी से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. स्वास्थ सुविधाएं समय पर नहीं मिलने के कारण हालत खराब हैं. मध्य प्रदेश पिछले हफ्ते तक आठवें पायदान पर था. प्रदेश के ऊपर महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्य हैं. प्रदेश में 17 अप्रैल को 11269 नए केस सामने आए. भोपाल में 1679 नए पॉजिटिव मरीजों का पता चला. अब एक्टिव केस बढ़कर 63 हजार 889 हो गए हैं.  कोरोना से 66 मौतें हुईं.
Youtube Video


कब्रिस्तान में कम पड़ी जगह

झदा कब्रिस्तान के बाद अब ओल्ड सेफिया कॉलेज से लगा कब्रिस्तान भी तैयार किया गया है. जेसीबी मशीन से 20 कब्रें एडवांस में खोदी गई हैं. झदा कब्रिस्तान में 16 दिन में 196 शवों को दफनाया गया. झदा कब्रिस्तान में जगह कम पड़ने की वजह से ही दूसरा कब्रिस्तान तैयार किया गया. इधर दूसरी ओर, प्रशासन अकादमी में शुरू हुए कोविड केयर सेंटर में बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी. कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बेड की संख्या 150 से बढ़ाकर 300 करने के लिए निर्देश दिए. कोविड केयर सेंटर में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए कंसंट्रेट मशीन लगाई गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज