Assembly Banner 2021

नगरीय निकाय चुनाव से पहले शिवराज सरकार का मास्टर स्ट्रोक, शहरी इलाकों पर खर्च होंगे 44 हजार करोड़

Bhopal-पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने ट्वीट कर कहा निकाय चुनाव की घोषणा की आहट से पहले शिवराज सरकार (shivraj government)  मिशन नगर उदय के नाम पर एक बार फिर झूठे नारियल फोड़ने की तैयारी में है.

Bhopal-पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने ट्वीट कर कहा निकाय चुनाव की घोषणा की आहट से पहले शिवराज सरकार (shivraj government) मिशन नगर उदय के नाम पर एक बार फिर झूठे नारियल फोड़ने की तैयारी में है.

Bhopal-पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने ट्वीट कर कहा निकाय चुनाव की घोषणा की आहट से पहले शिवराज सरकार (shivraj government) मिशन नगर उदय के नाम पर एक बार फिर झूठे नारियल फोड़ने की तैयारी में है.

  • Share this:
भोपाल.नगरीय निकाय चुनाव से पहले शिवराज सरकार (Shivraj singh) ने मास्टर स्ट्रोक लगा दिया है.उसने प्रदेश के 407 नगरीय निकायों की तस्वीर बदलने के लिए विकास का रोड मैप तैयार किया है. प्रदेश के शहरी इलाकों के विकास पर सरकार अगले 5 साल में 44000 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे.इसकी शुरुआत आज हो गयी.भोपाल में हुए नगर उदय कार्यक्रम में शिवराज सिंह ने करोड़ों रुपये हितग्राहियों के खाते में ट्रांसफर किए.

सीएम शिवराज ने आज हितग्राहियों के खाते में करोड़ों रुपये की राशि ट्रांसफर की.नगर उदय कार्यक्रम के तहत ढाई लाख हितग्राहियों को 1602 करोड़ रुपये दिये जा रहे हैं. यह पैसा प्रधानमंत्री आवास योजना और पीएम स्व निधि योजना के तहत है.इसके अलावा सरकार शहरी इलाकों की सड़कों के लिए 1331.25 करोड़ रुपये दे रही है. सरकार का दावा है कि सड़कों के निर्माण के लिए वो 59 करोड़ की राशि नगरीय निकायों को पहले ही दे चुकी है.आज 660 करोड रुपये और दिये जा रहे हैं. इसके अलावा सरकार जल्दी 299 करोड़ रुपये और देगी.ये पैसे से शहरी इलाकों में पेयजल,सफाई और प्रदूषण कंट्रोल पर खर्च किए जाएंगे.

-अलग अलग योजनाओं के तहत 3 हज़ार करोड़ से ज्यादा की राशि ट्रांसफर.



-पीएम आवास योजना के तहत 1.60 लाख से ज्यादा हितग्राहियों को 1602 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से ट्रांसफर
-15वें वित्त आयोग की 810 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से ट्रांसफर.

-मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना के 500 करोड़ के कार्यों का शिलान्यास.

-नगरीय निकायों को सड़क मरम्मत के लिए 100 करोड़ की राशि का वितरण

-निकायों के पंचवर्षीय विकास के रोडमैप का विमोचन

झूठे नारियल फोड़ने का खेल शुरू
निकाय चुनाव से पहले शिवराज सरकार के नगर उदय कार्यक्रम पर कांग्रेस ने सवाल खड़े किए हैं. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा निकाय चुनाव की घोषणा की आहट से पहले शिवराज सरकार मिशन नगर उदय के नाम पर एक बार फिर झूठे नारियल फोड़ने की तैयारी में है. जो हर चुनाव के पहले फोड़े जाते हैं. कमलनाथ ने कहा सरकार चुनावी मोड में आ चुकी है. गुमराह करने वाली झूठी घोषणाएं, शिलान्यास, भूमि पूजन, करोड़ों की राशि के झूठे आंकड़े परोस कर जनता को गुमराह करने का खेल शुरू हो गया है.उन्होंने इस बात को लेकर भी सवाल उठाया कि प्रदेश में बीते 15 साल से बीजेपी सत्ता पर काबिज है. लेकिन 15 साल के बाद अब शहरी इलाकों के विकास का रोड मैप सरकार बना कर रही है. जबकि अब तक तो प्रदेश के सभी नगरीय निकाय सर्वश्रेष्ठ हो जाने चाहिए थे.

कोरोना काल में विकास का दावा
कमलनाथ के ट्वीट पर प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कोरोना काल में शहरी विकास के लिए करोड़ों रुपये देना अपने आप में बड़ा फैसला है.सरकार के इस कदम से शहरी इलाकों में जरूरी विकास के काम हो पाएंगे.इस पर सरकार 40000 करोड रुपये से ज्यादा की राशि खर्च करेगी. अगले 5 साल में प्रदेश के शहरी इलाके बुनियादी सेवाओं से लैस होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज