भोपाल: Lockdown तोड़ने पर 4 हजार लोगों पर मामले दर्ज, रोजाना 77 केस
Bhopal News in Hindi

भोपाल: Lockdown तोड़ने पर 4 हजार लोगों पर मामले दर्ज, रोजाना 77 केस
भोपाल में रोजाना लॉकडाउन उल्लंघन के 77 केस दर्ज हो रहे हैं.

भोपाल जिले के 35 थानों के 204 कंटेनमेंट क्षेत्रों (Containment Zone) में ड्रोन से निगरानी की जा रही है. लॉकडाउन उल्लंघन के रोजाना औसतन 77 मामले दर्ज हो रहे हैं. 53 दिनों में 4065 मामले दर्ज किए गए हैं.

  • Share this:
भोपाल. भोपाल जिले के 35 थानों के 204 कंटेनमेंट क्षेत्रों (Containment Zone) में ड्रोन से निगरानी को जा रही है. ड्रोन (Drone) से मॉनिटरिंग करके अभी तक लॉक डाउन (Lockdown) का उल्लंघन करने वाले करीब 130 लोगों के ख़िलाफ़ मामले दर्ज किए गए हैं. बिना मास्क लगाए घर से बाहर निकलने वाले करीब 370 लोगों के ख़िलाफ़ धारा 188 के तहत मामले दर्ज किए गए हैं. इस तरह रोजाना औसतन 77 मामले दर्ज हो रहे हैं. 53 दिनों में सरकारी आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ 4065 मामले दर्ज किये गए हैं. भोपाल जिले के 35 थानों के 204 कंटेनमेंट क्षेत्रों में पुलिस लागातार ड्रोन कैमरों और सीसीटीवी सर्विलांस व्हीकल्स से मॉनिटरिंग कर रही है.

पुलिस घरों में रहने की कर रही है अपील

भोपाल शहर के उत्तर व दक्षिण इलाकों के 35 थाना क्षेत्रों में कुल 204 कंटेनमेंट एरिया में पुलिस पैदल ही पेट्रोलिंग कर रही है. इन क्षेत्रों में पुलिस पीपीटी किट पहनकर सावधानी बरतते हुए लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही है.



सीसीटीवी और ड्रोन भी कर रहे हैं पुलिस की मदद
सीसीटीवी सर्विलांस व्हीकल्स से भी रोजाना मॉनिटरिंग की जा रही है. इसके साथ ही लाइव वीडियोग्राफी करके मॉनिटरिंग भी की जा रही है. इसके अलावा कोरोना को रोकने के लिए लॉक डाउन का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है. ड्रोन से भी विशेष निगरानी रखी जा रही है और किसी भी प्रकार की गतिविधियों ना हो, इस पर कड़ी नजर रखी जा रही है. ऊंचे भवनों एवं रहवासी क्षेत्रों में छतों पर कोई गतिविधि न हो इसके लिए नियमित निगरानी की जा रही है. मुख्य मार्गों, महत्वपूर्ण चौराहों पर भी ड्रोन कैमरा से नजर रखी जा रही है.

सोशल डिस्टेंसिंग का भी करवाया जा रहा है पालन

भोपाल पुलिस लॉक डाउन का पालन करवाने के अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करवा रही है और इसमें भी ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है. शहर की सीमाओं पर नाकाबंदी करके बाहर से आने वाले वाहनों और लोगों की चेकिंग की जा रही है. इसके साथ ही अनाउंसमेंट करके लॉक डाउन का पालन करवाया जा रहा है. ड्रोन से मॉनिटरिंग करते हुए अभी तक 130 लोगों के खिलाफ धारा 188 के अन्तर्गत कार्यवाही की गई है. इसी तरह पुलिस चेकिंग व पेट्रोलिंग के दौरान बगैर मास्क लगाए बाहर निकलने वाले करीब 370 से अधिक लोगों के विरुद्ध सख्ती से कार्यवाही कर विभिन्न थानों में धारा 118 के तहत मामले दर्ज किये जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें: मौसम का हाल:भोपाल में 175 किमी की रफ्तार से चली हवा ने तोड़ा 50 साल का रिकॉर्ड

कमलनाथ सरकार के फैसलों की जांच करेगी शिवराज सरकार, ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स का गठन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज