भोपाल: होम्योपैथी चिकित्सा से 6 कोरोना संक्रमित हुए स्वस्थ, इनमें 2 बच्चे भी शामिल
Bhopal News in Hindi

भोपाल: होम्योपैथी चिकित्सा से 6 कोरोना संक्रमित हुए स्वस्थ, इनमें 2 बच्चे भी शामिल
शासकीय होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय भोपाल

राजधानी भोपाल में होम्योपैथिक (Homeopathy) चिकित्सा से 6 कोरोना (Coronavirus) संक्रमित व्यक्ति स्वास्थ होकर घर को रवाना हुए हैं. ये मरीज शासकीय होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय भोपाल में भर्ती थे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना (Coronavirus) से लड़ने के लिए आशा की एक नई किरण होम्योपैथी (Homeopathy) के रूप में नजर आई है. होम्योपैथिक चिकित्सा से 6 कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वास्थ होकर घर को रवाना हुए हैं. ये मरीज शासकीय होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय भोपाल में भर्ती थे. प्रदेश में इस होम्योपैथिक अस्पताल को पहला कोविड-19 (Covid-19) केयर सेंटर बनाया गया है.

किसी भी मरीज को नहीं पड़ी वेंटिलेटर की जरूरत

यहां के डॉक्टर ने बताया इन सभी मरीजों की डिटेल हिस्ट्री लेने के बाद कुछ विशिष्ट लक्षणों के आधार पर होम्योपैथिक दवा का चयन किया गया था. इन मरीजों को स्टेनम मेट, ब्रायोनिया अल्बा, कैम्फर, आर्सेनिक एल्बम आदि लक्षणों के आधार पर प्रत्येक मरीज को उचित खुराक खिलाई गई. परिणाम बहुत आश्चर्यजनक थे. होम्योपैथिक दवा के सेवन के बाद मरीजों की हालत में तेजी से सुधार देखा गया और किसी भी मरीज को ऑक्सीजन की जरुरत नहीं पड़ी.



डॉक्टरों की इस टीम ने किया कोरोना मरीजों का इलाज



कोरोना मरीजों का इलाज अस्पताल की सुपरिटेंडेंट डॉ. सुनीता तोमर मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. प्रवीण जायसवाल, प्रोफेसर डॉ. संजय गुप्ता के गाइडलाइन एवं देखरेख में किया गया. कॉविड मरीजों का इलाज कर रही पूरी टीम में मेडिकल आॅफिसर डॉ. देवेन्द्र गुप्ता, डॉ. नमिता सक्सेना, डॉ. आशिष जैन, पी जी स्कॉलर डॉ. मनोज कुमार साहू, डॉ. मुकेश मर्सकोले, डॉ. कृष्णपाल जाटव, डॉ. संदीप विश्वकर्मा और डॉ. रोहित शामिल रहे.

'कोरोना महामारी का अचूक इलाज है होम्योपैथी'

डाक्टरों की इस टीम ने माना है कि होम्योपैथी आज इस वैश्विक महामारी में बहुत ही कारगर इलाज है. अन्य प्रदेशों में भी शोध कार्यों में इसके प्रमाण सामने आ चुके हैं. इसे सरकार को ग्रामीण इलाकों में भी ज्यादा से ज्यादा शुरू करना चाहिए ताकि आने वाले समय में कोरोना से जंग जीती जा सके.

ये भी पढ़ें: MP: मंत्री के नाम पर एक शख्स ने चौकी प्रभारी को थाने में दी ट्रांसफर ​की धमकी

ग्वालियर के दिग्गजों की भोपाल दौड़, जयभान के बाद अनूप मिश्रा पहुंचे BJP ऑफिस

शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, MP पुलिस की नई पहचान होगी कॉटन स्पोर्ट्स कैप

MP में शराब की दुकानों का Lockdown, इस बात को लेकर नाराज है लिकर एसोसिएशन
First published: May 26, 2020, 8:01 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading