अपना शहर चुनें

States

BHOPAL : मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 22 फरवरी से, 33 दिन चलेगा सेशन

बजट सत्र के दौरान सदन की कुल 23 बैठकें होंगी.
बजट सत्र के दौरान सदन की कुल 23 बैठकें होंगी.

Bhopal : मध्य प्रदेश (MP) की 15 विधानसभा का यह आठवां सत्र होगा. इससे पहले 28 दिसंबर से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र को स्थगित कर दिया गया था.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की 15 वीं विधानसभा (Assembly) का बजट (budget) सत्र 22 फरवरी से शुरू होगा. राज्यपाल के अनुमोदन के बाद अधिसूचना जारी कर दी गयी है. सत्र 33 दिन का होगा जो 26 मार्च तक चलेगा. बजट सत्र में कुल 23 बैठकें होंगी. सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण  से होगी और पहले ही दिन स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा.

फिलहाल विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा हैं. बजट सत्र में राज्य सरकार आगामी वित्तीय वर्ष 2021 2022 का बजट पेश करेगी. प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा राज्य का बजट पेश करेंगे. विधानसभा सचिवालय में अशासकीय विधेयकों की सूचना 24 फरवरी तक और अशासकीय संकल्पों की सूचनाएं 11 फरवरी तक हासिल की जा सकती हैं. जबकि स्थगन प्रस्ताव,ध्यानाकर्षण, प्रस्ताव के नियम 267 के अधीन भी जाने वाली सूचनाएं विधान सभा सचिवालय में 16 फरवरी तक मिल सकेंगी.

आठवां सत्र
मध्य प्रदेश की 15 विधानसभा का यह आठवां सत्र होगा. इससे पहले 28 दिसंबर से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र को स्थगित कर दिया गया था. तीन दिन के सत्र को कोरोना संकट काल के कारण स्थगित कर दिया गया था. कोरोना संकट काल के बाद अब राज्य का बजट सत्र 33 दिन का होगा. लंबी अवधि वाले इस बजट सत्र में बजट प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी.



सबसे लंबे समय तक प्रोटेम स्पीकर रहे रामेश्वर शर्मा
फिलहाल विधानसभा में रामेश्वर शर्मा प्रोटेम स्पीकर हैं. वो इस पद पर सबसे लंबे समय तक रहे. इससे पहले जगदीश देवड़ा ने मंत्री बनने पर प्रोटेम स्पीकर पद से इस्तीफा दिया था. उसके बाद 2 जुलाई से रामेश्वर शर्मा प्रोटेम स्पीकर का पद संभाल रहे हैं.लेकिन अब विधानसभा सत्र की शुरुआत के साथ ही विधानसभा के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के लिए चुनाव होना तय है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज