Home /News /madhya-pradesh /

बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर केंद्रीय दल भोपाल पहुंचा, CM ने कहा मानवीय दृष्टिकोण से करें विचार 

बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर केंद्रीय दल भोपाल पहुंचा, CM ने कहा मानवीय दृष्टिकोण से करें विचार 

केंद्रीय दल ग्वालियर चंबल के बाढ़ ग्रस्त इलाकों की तबाही का सर्वे करके आया है.

केंद्रीय दल ग्वालियर चंबल के बाढ़ ग्रस्त इलाकों की तबाही का सर्वे करके आया है.

Flood in MP : केंद्रीय दल ने 16 और 17 अगस्त को ग्वालियर चंबल संभाग के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया. दल ने ग्वालियर जिले की डबरा तहसील के अंतर्गत चांदपुर और भितरवार तहसील के ग्राम सिल्हा, परायछा का निरीक्षण किया. टीम ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र , गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त मकानों को देखा.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. ग्वालियर चंबल संभाग में बाढ़ (Flood) आपदा का सर्वे करने के बाद केंद्रीय दल मंगलवार को भोपाल आया. यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) के साथ दल की बैठक हुई. आपदा का आंकलन करने के बाद अब दल अपनी रिपोर्ट तैयार करेगा. सीएम शिवराज ने कहा किसानों के बारे में मानवीय आधार पर विचार किया जाए और उनकी मदद की जाए.

बैठक में शिवराज ने कहा जिन किसानों ने अपनी फसल बेचने के लिए घरों में सुरक्षित रखी थी वो भी बाढ़ में खराब हो गयी. ये अब बेचने लायक नहीं रही इसे केवल पशु ही खाएंगे. कुछ ऐसी दुकानों की भी क्षति हुई है जिनका कोई रिकॉर्ड नहीं है. ऐसे में पीड़ित लोगों की मानवीय दृष्टिकोण से मदद करना चाहिए. नदियों नालों के किनारे रहने वाले लोगों के कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं प्रतिवेदन में केंद्रीय दल इसे भी ध्यान में रखें.

केंद्रीय दल ने किया दौरा 
केंद्रीय दल ने 16 और 17 अगस्त को ग्वालियर चंबल संभाग के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया. दल ने ग्वालियर जिले की डबरा तहसील के अंतर्गत चांदपुर और भितरवार तहसील के ग्राम सिल्हा, परायछा का निरीक्षण किया. टीम ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र , गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त मकानों को देखा. टीम ने  दतिया जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 44 पर बने पुल, कोटरा में रिहायशी मकानों स्थानीय विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को हुई क्षति, स्कूल और आंगनवाड़ी भवन ग्राम तक पहुंचने वाले मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क की क्षति का जायजा लिया. टीम ने ग्राम पाली में फंसे 42 लोगों को बचाने के लिए मिलिट्री और एयरपोर्ट की सहायता से चलाए गए रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी भी ली. वो राहत कैंपों में भी गयी. केंद्रीय दल शिवपुरी जिले की तहसील नरवर भी गयी. बाढ़ से खेतों में रेत जमा हो गई है, पेड़ उखड़ गए हैं और पास की बिजली लाइन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है. केंद्रीय दल ने मृत पशुओं की जानकारी भी ली. इसके अलावा कई और जगहों का भी दौरा किया.

केंद्रीय दल में कौन कौन शामिल ?
जिस केंद्रीय दल ने ग्वालियर चंबल संभाग में बाढ़ आपदा का आंकलन किया उसमें सुनील कुमार वर्णवाल संयुक्त सचिव गृह मंत्रालय, अभय कुमार उप आर्थिक सलाहकार वित्त मंत्रालय, ए के तिवारी डायरेक्टर डीपीडी कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, मनोज तिवारी अधीक्षण अभियंता नर्मदा घाटी संगठन जल शक्ति मंत्रालय, डीके शर्मा आर.ओ. सड़क एवं परिवहन मंत्रालय और आर के श्रीवास्तव अंडर सेक्रेट्री ग्रामीण विकास मंत्रालय शामिल हैं.

Tags: CM Shivraj Singh Chauhan, Gwalior Chambal Flood, Madhya Pradesh Flood

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर