भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की 30 अप्रैल तक MP में जनता कर्फ्यू की अपील

मुख्यमंत्री ने बताया कि कई मोहल्लों ने खुद से जनता कर्फ्यू लगाया है. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री ने बताया कि कई मोहल्लों ने खुद से जनता कर्फ्यू लगाया है. (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश में आज कोरोना संक्रमण के कुल 12384 नए केस सामने आए हैं. यह एक सुखद बात है कि आज आए केसों की संख्या, कल की संख्या से 723 कम हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 9:29 PM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में आज कोरोना संक्रमण के कुल 12384 नए केस सामने आए हैं. यह एक सुखद बात है कि आज आए केसों की संख्या, कल की संख्या से 723 कम हैं. इस स्थिति के बीच कोविड-19 महामारी से पैदा हुई स्थितियों को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को नगर निगम और शहरी क्षेत्र के प्रतिनिधियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कोरोना को हराना है तो उसकी जड़ पकड़ना पड़ेगा. हम अस्पताल से लेकर दवा, सबकी व्यवस्था करेंगे. लेकिन संक्रमण न हो. इसके लिए हमें इसकी जड़ पर प्रहार करना होगा. इस जीत के लिए संक्रमण की चेन तोड़ना हमारा मूलमंत्र है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक कोरोना के खिलाफ जारी संघर्ष में आप सभी ने बहुत सहयोग किया है, जिसके लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं.

कई मुहल्लों में जनता ने खुद लगाया कोरोना कर्फ्यू

सीएम ने कहा कि मध्य प्रदेश के कई शहर के मोहल्लों ने यह तय किया है कि वे 30 अप्रैल तक घरों से बाहर नहीं जाएंगे. मैं आपसे निवेदन करता हूं कि आप भी अपने मोहल्ले के लिए ऐसा तय करें. हमसब जितना घूमेंगे, यह कोरोना उतना ज्यादा फैलेगा. सीएम ने कहा, आप सबसे से सहयोग चाहिए कि 30 अप्रैल तक लोग घरों में रहें. अगर बहुत जरूरी काम है तो ही बाहर निकलें.

तुरंत टेस्ट कराएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर सर्दी, जुकाम, बुखार है तो टेस्ट कराइए. कई बार सैंपल की रिपोर्ट आने में देर लग जाती है. अगर लक्षण आएं तो तुरंत टेस्ट करवाकर दवा शुरू करें. इसमें देर नहीं करना है. देर करने से संक्रमण बढ़ने का खतरा है. जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई हो वे लोग बाहर न घूमें. आप होम आइसोलेट हों या कोविड केयर सेंटर में आ जाएं.

रेमडेसिविर की आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे

अगर हम पेशेंट को होम आइसोलेशन में ठीक कर लेंगे तो अस्पतालों में बोझ कम आएगा और हम जरूरतमंद लोगों का इलाज कर पाएंगे. हम रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति लगातार सुनिश्चित कर रहे हैं. डॉक्टर्स ने बोला है कि हमेशा इसकी जरूरत नहीं पड़ती. जिसे जरूरत है, उसे यह मिले इसके लिए हम निरंतर कार्यरत हैं.



मेरी तीन चार प्रार्थनाएं हैं

सीएम ने कहा कि मेरी आपसबों से तीन प्रार्थनाएं हैं. पहली तो यह कि संक्रमण की चेन तोड़ने में आप मददगार हों. दूसरा, होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को आप भी कभी-कभी फोन करें. उनसे पूछें कि दवा और बाकी प्रबंध ठीक हो रहे हैं कि नहीं. उन्हें मेंटली और मोरली बूस्टअप करें. और तीसरी प्रार्थना यह है कि 30 अप्रैल तक अनावश्यक मूवमेंट बिल्कुल न करें. ये कोरोना कर्फ्यू . जनता कर्फ्यू है. सबसे मिलकर ही इसको लगाने का फैसला हमने किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज