कोरोना के अलावा अन्य वजहों से अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी उठाएगी MP सरकार: CM शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि उनकी सरकार कोविड 19 के अलावा अन्य वजहों से अनाथ हुए बच्चों के पालन-पोषण की भी जिम्मेदारी निभाएगी (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (Shivraj Singh) ने रविवार को ट्वीट कर कहा, ‘कोविड 19 के अलावा अन्य कारणों से भी अनाथ हुए बच्चों को हम भटकने के लिए नहीं छोड़ सकते हैं. समाज के साथ मिलकर सरकार ऐसे बच्चों की शिक्षा, आश्रय, आहार और जीवनयापन की संपूर्ण व्यवस्था करेगी. इसके लिए हम एक योजना बना रहे हैं’

  • Share this:
    भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार कोरोना महामारी (Corona Virus) के अलावा अन्य कारणों से भी अनाथ हुए बच्चों (Orphan Children) की उचित देखभाल करेगी. कोविड 19 के चलते अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के गरिमापूर्ण जीवन निर्वाह करने के मद्देनजर ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल सेवा योजना’ शुरू करने के 14 दिन बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने रविवार को कहा कि सरकार समाज के साथ मिलकर राज्य में अन्य कारणों से भी अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा, आश्रय, आहार और जीवनयापन की संपूर्ण व्यवस्था करेगी.

    सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कहा, ‘कोविड 19 के अलावा अन्य कारणों से भी अनाथ हुए बच्चों को हम भटकने के लिए नहीं छोड़ सकते हैं. समाज के साथ मिलकर सरकार ऐसे बच्चों की शिक्षा, आश्रय, आहार और जीवनयापन की संपूर्ण व्यवस्था करेगी. इसके लिए हम एक योजना बना रहे हैं.’



    बता दें कि कोरोना वायरस के कारण जिन बच्चों के सिर से माता-पिता का साया उठ गया है, उन्हें तत्काल सहायता उपलब्ध कराने और उनके गरिमापूर्ण जीवन निर्वाह के लिए सरकार ने 30 मई को ‘मुख्यमंत्री कोविड 19 बाल सेवा योजना’ की शुरुआत की है. इस योजना में बच्चों को प्रतिमाह 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता, नि:शुल्क राशन और शिक्षा की व्यवस्था की जाएगी. (भाषा से इनपुट)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.