Home /News /madhya-pradesh /

कोरोना पर राहत भरी खबर, MP में मरीज़ों का रिकवरी रेट 94% हुआ

कोरोना पर राहत भरी खबर, MP में मरीज़ों का रिकवरी रेट 94% हुआ

कोरोना वैक्सीन आने पर सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को लगाए जाएंगे.

कोरोना वैक्सीन आने पर सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को लगाए जाएंगे.

कोरोना (Corona) के ताज़ा हालात की जिलावार समीक्षा में बताया गया कि भोपाल (bhopal) में सर्वाधिक 180, इंदौर में 65, ग्वालियर में 57 तथा जबलपुर में 33 नये केस आए हैं.

भोपाल.मध्य प्रदेश में कोरोना(Corona) को लेकर राहत भरी खबर है. प्रदेश में कोरोना की स्थिति में सुधार हो रहा है. यहां मरीज़ों की रिकवरी रेट (recovery rate) बढ़कर 94 प्रतिशत हो गयी है. एक्टिव केसों की संख्या भी घट रही है. एक्टिव मरीजों की संख्या 7756 रह गई है.

गुरुवार को भोपाल में कोरोना की समीक्षा बैठक हुई. इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ये जानकारी दी. उन्होंने कहा जनवरी 2021 में कोरोना वैक्सीन के लिए प्रदेश में कोल्ड चेन की सभी तैयारी कर ली जाएं. सबसे पहले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगाया जाएगा. दीपावली त्यौहार और सर्दी के मौसम को देखते हुए कोरोना के संबंध में विशेष सावधानी और सतर्कता बरती जाए.

एमपी में इलाज की व्यवस्था
सीएम ने अपील की है कि किसी भी व्यक्ति को कोरोना लक्षण दिखने पर वो फीवर क्लीनिक पर आकर तुरंत टैस्ट कराएं. वहां कोरोना टैस्टिंग की नि:शुल्क व्यवस्था है. प्रदेश में शासकीय और अनुबंधित निजी अस्पतालों में कोरोना के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था है. इन अस्पतालों में 36,755 बैड्स क्षमता है, इनमें 1700 बैड्स निजी अनुबंधित अस्पतालों में हैं. सभी जिलों में बैड्स, ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं.

53 प्रतिशत होम आइसोलेशन में
प्रदेश में कोरोना के 53 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में हैं. यहां इनकी मॉनिटरिंग "कमांड एंड कंट्रोल" सेंटर्स के माध्यम से की जा रही है. अस्पतालों में 17 प्रतिशत मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. बैठक में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन जनवरी 2021 में आने की संभावना है. सबसे पहले हैल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाया जाएगा. प्रदेश में हैल्थ वर्कर्स की संख्या लगभग 4 लाख है.

भोपाल, इंदौर में सबसे ज्यादा मामले
कोरोना के ताज़ा हालात की जिलावार समीक्षा में बताया गया कि भोपाल में सर्वाधिक 180, इंदौर में 65, ग्वालियर में 57 तथा जबलपुर में 33 नये केस आए हैं. हालांकि सभी जगह स्थिति में सुधार हो रहा है. बुरहानपुर और खंडवा जिलों की स्थिति में सबसे ज़्यादा सुधार है. बुरहानपुर में अब कोरोना के 7 और खंडवा में 25 एक्टिव मरीज हैं.

Tags: Corona, Corona epidemic, Madhya pradesh news, Shivraj government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर