Home /News /madhya-pradesh /

EXCLUSIVE: एमपी में तैयार हो रही है साइबर अपराधियों की कुंडली, क्या अपराध पर लगेगी लगाम?

EXCLUSIVE: एमपी में तैयार हो रही है साइबर अपराधियों की कुंडली, क्या अपराध पर लगेगी लगाम?

भोपाल में सबसे ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं

भोपाल में सबसे ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं

Cyber Crime in MP : मध्य प्रदेश में साइबर अपराधों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में पुलिस के सामने इन अपराधियों के बदलते ट्रेंड से निपटने की बड़ी चुनौती है. इसी चुनौती से निपटने के लिए साइबर पुलिस इन अपराधियों की कुंडली तैयार कर रही है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्यप्रदेश (MP) में पहली बार साइबर अपराधियों (Cyber Crime) की कुंडली तैयार की जा रही है. इसकी शुरुआत राजधानी भोपाल से की गई. साइबर अपराधियों का डाटा प्रदेश के साथ दूसरे स्टेट की पुलिस से शेयर किया जाएगा. यह सब हर दिन बदल रहे साइबर क्राइम के ट्रेंड को देखते हुए किया जा रहा है. इससे साइबर अपराधों को डिटेक्ट करने में पुलिस को मदद मिलेगी और अपराधियों की जानकारी भी एक क्लिक पर आसानी से मिल सकेगी.

भोपाल साइबर पुलिस अब अन्य अपराधियों की तरह साइबर अपराधियों का डेटाबेस तैयार कर रही है. पिछले दो माह में पकड़े गए 130 साइबर अपराधियों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है. राजधानी की साइबर टीम ने काम भी शुरू कर दिया है. साइबर एडिशनल एसपी अंकित जायसवाल ने बताया कि साइबर अपराधियों का पूरा डेटाबेस तैयार हो रहा है. इससे भविष्य में साइबर अपराध होने पर उस अपराध का ट्रेंड देखकर अपराधियों तक पहुंचने में आसानी होगी.

इसलिए पड़ी जरूरत…?
पिछले दो माह में साइबर पुलिस ने करीब 130 साइबर अपराधियों को मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों से पकड़ा है. इस डेटाबेस को अन्य राज्यों की पुलिस से भी शेयर किया जाएगा. इस तरह के अपराधियों पर नजर रखी जाएगी. एक क्लिक पर पुलिस को साइबर अपराध और उससे जुड़े अपराधी की जानकारी मिल जाएगी. इस डाटा को पुलिस के हर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी साझा किया जाएगा.

साइबर अपराध का बदलता ट्रेंड
मध्य प्रदेश में साइबर अपराधों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में पुलिस के सामने इन अपराधियों के बदलते ट्रेंड से निपटने की बड़ी चुनौती है. इसी चुनौती से निपटने के लिए साइबर पुलिस इन अपराधियों की कुंडली तैयार कर रही है.

Tags: Cyber Crime, Cyber Crime News, Cyber crime training, Cyber Fraud, Madhya pradesh Police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर