अपना शहर चुनें

States

BHOPAL : BJP के सत्ता में आते ही MP की अवैध बस्तियां वैध होंगी, मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा-समय पर करें काम

MP NEWS-मंत्री भूपेन्द् सिंह ने कहा-सीवेज और पेयजल लाइन के कारण खोदी गई सड़कों की मरम्मत करवाएं
MP NEWS-मंत्री भूपेन्द् सिंह ने कहा-सीवेज और पेयजल लाइन के कारण खोदी गई सड़कों की मरम्मत करवाएं

Bhopal : भूपेंद्र सिंह ने मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल के काम की समीक्षा करते हुए कहा जो एलआईजी (LIG) नहीं बिक रहे हैं, उनके लिये नई नीति बनाएं

  • Share this:
भोपाल.शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश की अवैध कॉलोनियों को वैध करने का ऐलान किया था. सरकार रहते हुए यह कार्रवाई भी शुरू हो गई थी, लेकिन सत्ता हाथ से जाने के बाद कांग्रेस सरकार में अवैध कॉलोनियों को वैध करने का मामला ठंडे बस्ते में चले गया. अब जब बीजेपी की सरकार वापस आई है तो उसने फिर अवैध कॉलोनियों को वैध करने की कार्रवाई शुरू कर दी है. इस संबंध में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह का सख्त आदेश है कि काम समय पर पूरा किया जाए.

मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने मंत्रालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान अफसरों से कहा कि अवैध कॉलोनियों के नियमितीकरण के संबंध में जरूरी कार्रवाई समय-सीमा में करें. साथ ही नवगठित 29 नगरीय निकायों में राष्ट्रीय शहरी अजीविका मिशन लागू करने का प्रस्ताव जल्द भेजें. बैठक में नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री  ओ.पी.एस. भदौरिया, प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास  नीतेश व्यास और मनीष सिंह तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे.

पोर्टल से मॉनिटरिंग...
मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा दीनदयाल रसोई केन्द्र चलाने में श्रम और सामाजिक न्याय विभाग को भी जोड़ा जाय. इनकी संख्या भी बढ़ाई जाए. उन्होंने कहा रात्रि कालीन आश्रय स्थलों में भी व्यवस्था सुधारी जाए. वहां नियमित साफ-सफाई हो. आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास निकुंज श्रीवास्तव ने बताया कि दीनदयाल रसोई केन्द्रों ओर रात्रि कालीन आश्रयों की लगातार मानिटरिंग के लिए पोर्टल तैयार किया जा रहा है. प्रदेश में 51 जिला मुख्यालयों और एक लाख से अधिक आबादी वाले नगरीय निकायों में 119 आश्रय स्थल हैं.




फुटपाथ विक्रेताओं को लोन
भूपेंद्र सिंह ने यह भी कहा कि पी.एम. स्वनिधि योजना में लक्ष्य के अनुरूप काम हो. अभी तक 2 लाख 40 हजार फुटपाथ विक्रेताओं को लोन दिया जा चुका है. राष्ट्रीय अभिशासन और नगरीय प्रबंध संचालन का नाम पूर्व मुख्यमंत्री स्व. सुंदरलाल पटवा के नाम से होगा.

सड़कों की मरम्मत जल्द हो
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा भवन अनुज्ञा नियमों में सुधार की आवश्यकता है. इस संबंध में अन्य राज्यों के नगर निगमों की प्रणाली का अध्ययन कर इसमें सुधार करें. नागरिकों को आसानी से सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये आई.टी. का उपयोग करें. उन्होंने कहा सीवेज और पेयजल लाइन के कारण खोदी गई सड़कों की मरम्मत करवाएं. बैठक में बताया गया कि अभी तक 450 कि.मी सड़कों की मरम्मत करवाई जा चुकी है. शेष काम भी फरवरी के अंत तक पूरा करा लिया जाएगा. भूपेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अधूरे काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिये.

तय समय पर हो मेट्रो रेल का काम
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री सिंह ने कहा भोपाल और इंदौर मेट्रो रेल का काम निर्धारित समय पर हो. उन्होंने कहा इंदौर मेट्रो में आ रही दिक्कतें तत्काल दूर की जाएं.अगस्त-2023 में मेट्रो रेल का पहले चरण का काम पूरा हो जाना चाहिए.


LIG के लिए नयी नीति
भूपेंद्र सिंह ने मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मण्डल के काम की समीक्षा करते हुए कहा जो एलआईजी नहीं बिक रहे हैं, उनके लिये नई नीति बनाएं. आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिये जो लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं, उन्हें समय-सीमा में पूरा करें. बैठक में बताया गया कि सभी नव-गठित नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री आवास योजना लागू होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज