अपना शहर चुनें

States

BHOPAL : छात्रों के लिए राहत भरी ख़बर, कॉलेज में एडमिशन के लिए फिर खुलेगी लिंक 

मध्यप्रदेश में अब कॉलेजों को चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी शुरू की जा रही है
मध्यप्रदेश में अब कॉलेजों को चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी शुरू की जा रही है

साल के आखिरी दिन यानि 31 दिसंबर को एडमिशन (admission) लिंक एक दिन के लिए फिर खोली जाएगी.अगर छात्र चाहें तो इस दिन एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.यह कॉलेजों में एडमिशन लेने का आखिरी मौका होगा. इसके बाद लिंक (Link) को दोबारा ओपन नहीं किया जाएगा.

  • Share this:
भोपाल.उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education) ने अपने छात्रों के लिए एक राहत भरी घोषणा की है. इस घोषणा के बाद छात्रों को कॉलेजों में एडमिशन लेने का एक और मौका मिलेगा. ऐसे छात्र जिन्होंने पिछली बार एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन तो कराया था लेकिन लिंक ओपन के समय वह एडमिशन के लिए अप्लाई नहीं कर पाए उन्हें अब एडमिशन का एक और मौका दिया जाएगा.

गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने जानकारी दी कि समीक्षा बैठक में ये फैसला लिया गया है. इस नयी  व्यवस्था के तहत साल के आखिरी दिन यानि 31 दिसंबर को एडमिशन लिंक एक दिन के लिए फिर खोली जाएगी. अगर छात्र चाहें तो इस दिन एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट रूप से कहा कि यह कॉलेजों में एडमिशन लेने का आखिरी मौका होगा. इसके बाद लिंक को दोबारा ओपन नहीं किया जाएगा.

1 जनवरी से कॉलेज खुलने की शुरुआत
उच्च शिक्षा विभाग की ओर से लिए गए फैसले के मुताबिक मध्यप्रदेश में अब कॉलेजों को चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी शुरू की जा रही है. 1 जनवरी को विज्ञान विषय की प्रायोगिक कक्षाएं सबसे पहले खोली जाएंगी. इसके बाद स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर की कक्षाएं 10 जनवरी से खोलने का फैसला लिया गया है. विभाग ने यह भी तय किया है कि इसके बाद सभी जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की सिफारिश के आधार पर 20 जनवरी से कॉलेजों को पूरी तरह खोलने का फैसला लिया जा सकता है.



ऑडियो-वीडियो बना सहारा
कोरोना की वजह से उच्च शिक्षा की कक्षाओं पर भी काफी असर पड़ा था. इससे निपटने के लिए विभाग की ओर से वर्चुअल ऑडियो वीडियो के जरिए लेक्चर की व्यवस्था की गई. उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया कॉलेजों में लेक्चर के ऑडियो और वीडियो तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड किए गए. जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी काफी सराहा गया है. ऑनलाइन चैनल के जरिए मिले आंकड़ों के मुताबिक करीब ढाई लाख छात्रों ने ऑडियो वीडियो को सुना और उनके जरिए अपनी तैयारी पूरी की. विभाग को उम्मीद है कि जल्द ही कोरोना खत्म होगा और क्लासेस विधिवत तरीके से लगना शुरू हो जाएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज