लाइव टीवी

COVID-19 : राजधानी भोपाल 31 मार्च की रात 12:00 बजे तक लॉक डाउन, बाकी ज़िलों की देखें लिस्ट
Bhopal News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: March 23, 2020, 9:14 AM IST
COVID-19 : राजधानी भोपाल 31 मार्च की रात 12:00 बजे तक लॉक डाउन, बाकी ज़िलों की देखें लिस्ट
भोपाल 31 मार्च तक लॉक डाउन

किसी व्यक्ति को अगर शहर से बाहर जाना है तो उसे अपने इलाके के थाने जाकर पास लेना होगा. अति आवश्यक सेवाओं और दवाई,मास्क,, पेट्रोल, गैस और ऐसी ही अन्य सेवाओं में लगे कर्मचारियों को इसके लिये डीएम/एडीएम/एसडीएम कार्यालय से पास दिया जाएगा.

  • Share this:
भोपाल.राजधानी भोपाल (bhopal) 31 मार्च की आधी रात 12 बजे तक लॉक डाउन (lockdown) है. कोरोना से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर प्रशासन ने ये फैसला किया है. जिले की सीमाएं सील कर दी गयी हैं और इस दौरान शहर में धारा 144 लगी रहेगी. दूध, दवाई, फल सब्जी सहित अति आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी. किसी को भी ज़िले से बाहर आने-जाने की इजाज़त नहीं है. ज़रूरी होने पर इलाके के थाने और प्रशासन से इसकी इजाज़त लेना होगी. भोपाल के साथ ही प्रदेश के कई ज़िलों में अलग-अलग तारीखों तक लॉक डाउन है.

सीमाएं सील
भोपाल में कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने लोक स्वास्थ्य और कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए 31 मार्च रात्रि 12:00 बजे तक भोपाल जिले को लॉक डाउन कर दिया है. ज़िले की राजस्व सीमाओं को सील करते हुए भोपाल जिले में पूरी तरह से लॉक डाउन रहेगा. यह आदेश तत्काल रूप से लागू कर दिया गया है. इस दौरान सभी सरकारी, अर्ध शासकीय, निजी ऑफिस और संस्थान बंद रहेंगे. लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. सार्वजनिक परिवहन और निजी वाहन भी सड़कों पर नहीं निकल सकेंगे. भोपाल से सभी बसों, ट्रेन, हवाई उड़ानों, धार्मिक स्थलों, निर्माण कार्यो को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है.

दूध-फल-सब्जी की दुकानें खुली रहेंगी



शहर में लॉक डाउन और धारा 144 लागू रहेगी लेकिन अति आवश्यक सेवाओं से संबंधित व्यवसायिक प्रतिष्ठान, दूध, फल, सब्जी, किराना, दवा, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे. इसके साथ ही होम डिलीवरी टिफिन सेंटर, कम्युनिटी किचिन, स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के पालन पर चालू रहेंगे.

दूरी बनाए रखें
आदेश में बताया गया कि दूध और पेपर बांटने वाले व्यक्तियों को सुबह 6:30 से 9:30 बजे तक इस कार्य के लिए छूट रहेगी. अत्यावश्यक सेवा के लिए परिवार का कोई एक सदस्य घर के पास की दुकान तक जा सकेगा लेकिन उसे सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा.

ज़िले से बाहर आने जाने पर रोक
लॉक डॉउन के दौरान जिले के बाहर आने या जाने पर पूरी तरह रोक रहेगी. गाड़ियां भी नहीं आ जा सकेंगी. जिले में कोई भी वाहन प्रवेश नहीं करेगा.सिर्फ अति आवश्यक सेवाओं जैसे मास्क, दवाएं फल, सब्जी, न्यूज़ पेपर ले जाने वाले वाहन, दूध के वाहन, गैस सिलेंडर, पेट्रोल और समय समय पर आवश्यकता के अनुसार निर्धारित होने वाली सेवाओ को इस प्रतिबंध से छूट रहेगी.

पुलिस प्रशासन की इजाज़त लेना होगी
किसी व्यक्ति को यदि शहर से बाहर जाना है तो उसे अपने इलाके के थाने जाकर पास लेना होगा. अति आवश्यक सेवाओं और दवाई,मास्क,, पेट्रोल, गैस और ऐसी ही अन्य सेवाओं में लगे कर्मचारियों को इसके लिये डीएम/एडीएम/एसडीएम कार्यालय से पास दिया जाएगा. इस दौरान उन सभी को लोगो को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के प्रोटो कॉल का पालन करना होगा. इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग समय समय पर जारी किये जाने वाले निर्देशों का पालन किया जाए.

इन लोगों को लॉक डॉउन से छूट
राजस्व, नगर निगम,पंचायत, स्वास्थ्य, पुलिस, होमगार्ड्स, विद्युत, पेयजल, लेखा, आपदा प्रबंधन, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टेलिकॉम, पोस्टल, बैंकिंग सेवाओं को इस आदेश से मुक्त रखा गया है. घर से बाहर निकलने वाले कर्मचारियों को अपना आई डी कार्ड साथ रखना होगा.

भोपाल के साथ इन ज़िलों में भी लॉक डाउन
रतलाम 25 मार्च
श्योपुर 25 मार्च
टीकमगढ़ 31 मार्च
उज्जैन 25 मार्च
मुरैना 31 मार्च
अनूपपुर 31 मार्च
कटनी 24 मार्च
शिवपुरी 24 मार्च
सिवनी 25 मार्च
बालाघाट 25 मार्च
मंदसौर 25 मार्च
मंडला 25 मार्च
रीवा 24 मार्च
डिंडोरी 31 मार्च
गुना 25 मार्च

उमरिया 31 तक लॉक डॉउन
उमरिया जिले में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेगा. मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप और अस्पताल छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी.जिले की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने रविवार देर रात ये आदेश जारी किया.

अलीराजपुर में आज भी लॉक डाउन
अलीराजपुर ज़िला आज लॉकडाउन रहेगा.कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि 23 मार्च को भी अलीराजपुर जिला लॉक डाउन रखेगा. मेडिकल और शासकीय एवं निजी अस्पताल और मेडिकल स्टोर को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे.

देवास में दो दिन का लॉक डाउन
देवास ज़िला दो दिन 24 मार्च तक लॉक डाउन रहेगा. शासकीय जिम्मेदार कर्मचारियों के अलावा अन्य सभी के काम को लेकर प्रतिबंध रहेगा. देवास जिले की सीमाएं सील रहेंगी. इस दौरान उद्योग और शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी.

बुरहानपुर 24 तक बंद
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 24 मार्च तक जिला लॉक डाउन.
जिले से जोड़ने वाली महाराष्ट्र की सीमाएं सील कर दी गयी हैं.इस दौरान जिले में ना तो कोई प्रवेश कर पाएगा और ना ही कोई बाहर जा पाएगा.अस्पताल, दूध, सब्जी फल और राशन दुकान छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी. कलेक्टर राजेश कौल ने इस संबंध में आदेश जारी किया है.

खरगोन भी बंद
खरगोन में 24 मार्च रात 12 बजे तक अतिरिक्त प्रतिबंधात्मक आदेश लागू रहेंगे. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने रविवार देर शाम दंड प्रक्रिया संहिता-1973 की धारा-144 के अंतर्गत आदेश जारी किए. जिले की सीमाओं में सभी प्रकार के व्यवसायिक परिवहन, बस सेवाएं, ट्रांसपोर्ट, पिकअप वाहन और ऑटो रिक्शा संचालन पर रोक रहेगी. मेडिकल दुकान और हॉस्पिटल, सब्जी, किराना, दुकान, दूध दुकान, सांची पार्लर, पेट्रोल पंप, पीडीएस दुकान खुले रहेंगे. इनके सिवाय बाकी सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान और दुकानें, खाने-पीने के रेस्टोरेंट पूरी तरह बंद रहेंगे.
रतलाम में लॉक डाउन शुरू
रतलाम ज़िले में 25 मार्च की रात 12 बजे लॉक डाऊन रहेगा. सिर्फ ज़रूरी सेवाओं में छूट रहेगी.

आगर मालवा में ये है स्थिति
आगर मालवा ज़िले में सोमवार को बाजार सुबह 10 से 4 बजे तक खुलेगा.इस दौरान सिर्फ आवश्यक वस्तु की दुकानें खोली जाएंगी. कलेक्टर संजय कुमार ने इस संबध में आदेश जारी किया है.

भिंड 25 तक बंद रहेगा
भिंड कलेक्टर ने आदेश जारी कर 25 मार्च तक लॉक डाउन बढ़ा दिया है. इस दौरान अन्य जरूरी सेवाओं के साथ केवल अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को ही बाहर निकलने की छूट दी गयी है.

दतिया ज़िला 31 तक बंद
दतिया में कलेक्टर रोहित सिंह ने लॉक डाउन का आदेश जारी किया है. 31मार्च तक जिला लॉक डाउन रहेगा. इस दौरान केवल सब्जी, दूध, फल और दवाओं जैसी आवश्यक सेवाओं की दुकानें खुलेंगी.बसों और आवागमन के व्यावसायिक साधनों पर 31मार्च तक प्रतिबंध रहेगा.

शिवपुरी 24 मार्च तक लॉकडाउन
शिवपुरी जिला मंगलवार 24 मार्च तक लॉकडाउन रहेगा. कलेक्टर अनुग्रह पी ने आदेश जारी किए हैं. इस दौरान आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी. बाकी सभी दुकानें बंद रहेंगी.

टीकमगढ़ में 11 बजे तक खुलेंगी दुकानें
-टीकमगढ़ में कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन ने आदेश जारी किए हैं. जिले में सब्जी फल और परचून की दुकान सुबह 7 बजे से लेकर 11 बजे तक ही खुलेंगी. बाकी सभी बाजार बंद रहेगा.

श्योपुर में बढ़ी अवधि
श्योपुर में कलेक्टर प्रतिभा पाल ने आदेश जारी किया है. जिले में जनता कर्फ्यू के बाद अगले तीन दिन के लिए लॉक डाउन कर दिया गया है. 25 मार्च तक ज़िला बंद रहेगा. इस दौरान ज़रूरी सामान और इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी. बस और नेरोगेज ट्रेन की तरह चम्बल नदी में चलने वाले स्टीमर और नाव भी बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें-

भोपाल में 72 घंटे का लॉकडाउन, MP में घर बैठे नि:शुल्क मिलेंगी दवाएं

लालजी टंडन ने स्पीकर को लिखा पत्र, कहा- प्रोटेम स्पीकर की करें नियुक्ति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 8:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर