भोपाल: 8 बार से इस सीट पर है BJP का कब्जा, क्या दिग्विजय सिंह पलट पाएंगे बाजी?
Bhopal News in Hindi

भोपाल: 8 बार से इस सीट पर है BJP का कब्जा, क्या दिग्विजय सिंह पलट पाएंगे बाजी?
File Photo

एक दौर में कांग्रेस की गढ़ माने जाने वाली भोपाल लोकसभा सीट पर पिछले 8 बार से बीजेपी का कब्जा है. 1984 में हुए भोपाल गैस ट्रेजेडी के बाद से हुए चुनाव में कांग्रेस को कभी भी जीत नसीब नहीं हुई है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार को छठे चरण का मतदान होना है. इस चरण में मध्य प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होगा. इसमें मध्य प्रदेश की सबसे हाई प्रोफाइल सीट राजधानी भोपाल की भी है. इस सीट पर पूरी देश की नजरे हैं. यहां से बीजेपी ने मालेगांव बम ब्लास्ट की आरोपी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस की तरफ से दिग्गज नेता और राज्य के मुख्यमंत्री रहे दिग्विजय सिंह मैदान में हैं.

एक दौर में कांग्रेस की गढ़ माने जाने वाली भोपाल लोकसभा सीट पर पिछले 8 बार से बीजेपी का कब्जा है. 1984 में हुए भोपाल गैस ट्रेजेडी के बाद से हुए चुनाव में कांग्रेस को कभी भी जीत नसीब नहीं हुई है. लेकिन पार्टी ने इस बार दिग्विजय सिंह पर दांव लगाकर बाजी को पटलने की कोशिश की है. अब देखने वाली बात होगी कि पार्टी अपने फैसले में कितनी कामयाब होती है.

1984 से पांच बार जीते कायस्थ उम्मीदवार
1984 के से बीजेपी के कब्जे में रही भोपाल सीट से 5 बार कायस्थ प्रत्याशी जीते. इसमें स्वर्गीय सुशीलचंद वर्मा का नाम प्रमुख रहा. वर्मा यहां से चार बार सांसद बने. वर्तमान सांसद आलोक संजर भी इसी जाति से हैं. इसके अलावा तीन बार राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों ने इस सीट का प्रतिनिधित्व किया. जिसमें कैलाश जोशी और उमा भारती शामिल रहीं.
पिछली बार भारी मतों से जीते थे बीजेपी प्रत्याशी लेकिन इस बार हालात अलग


2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के आलोक संजर ने यहां से जीत हासिल की थी. संजर ने कांग्रेस के पीसी शर्मा को लगभग पौने चार लाख मतों से हराया था. अगर पिछली बार की गणित को देखे तो कांग्रेस के लिए यह सीट काफी मुश्किल लग रही है. लेकिन 2014 के समय मोदी लहर थी और राज्य में बीजेपी की सरकार थी. इस बार हालात बदले हुए हैं और राज्य की सत्ता से कांग्रेस की विदाई हो चुकी है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ही भोपाल से दिग्विजय सिंह के चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. ऐसे में उनकी भी साख दांव पर है.

8 विधानसभा सीटें हैं भोपाल लोकसभा क्षेत्र में
भोपाल लोकसभा क्षेत्र में कुल 8 विधानसभा सीटें हैं. जिनमें भोपाल दक्षिण-पश्चिम, हुजूर, भोपाल उत्तर, भोपाल मध्य, बेरसिया, सिहोर, नरेला और गोविंदपुरा सीटें हैं शामिल हैं. 8 में से 5 पर बीजेपी और 3 पर कांग्रेस का कब्जा है. इसमें कुछ सीटें मुस्लिम बहुल भी हैं. भोपाल लोकसभा सीट पर कुल 1,957,241 मतदाता हैं, जिनमें से 1,039,153 पुरुष हैं. वहीं महिला मतदाताओं की सख्या 918,021 है.

ये भी पढ़ें-

इंदौर: रविवार को होने वाली PM की जनसभा के लिए शिवराज ने की ये खास अपील

केजरीवाल ने गंभीर को भेजा लीगल नोटिस, कहा- तुरंत लिखित में मांगें माफी

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज