अपना शहर चुनें

States

मध्यप्रदेश पुलिस करेगी महिलाओं-लड़कियों का 'सम्मान'...जानिए क्या है प्लान

पुलिस ने वेंडर्स और झोपड़-पट्टी वालों को महिला सुरक्षा की शपथ दिलवायी.
पुलिस ने वेंडर्स और झोपड़-पट्टी वालों को महिला सुरक्षा की शपथ दिलवायी.

पुलिस (Police) महिला सुरक्षा के लिए जिलों में हस्ताक्षर अभियान चला रही है. महिला सुरक्षा और जन जागरुकता के लिए वेडर्स और रेलवे सफाई कर्मचारियों को महिला अपराध रोकने के लिए शपथ (Oath)भी दिलाई जा रही है.

  • Share this:
भोपाल.मध्य प्रदेश (MP) पुलिस महिलाओं और लड़कियों को जागरुक करने के लिए सम्मान अभियान चला रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj) के निर्देश पर सभी विभाग मिलकर महिलाओं को जागरुक करने के लिए ये ‘‘सम्मान‘‘ अभियान चलाया जा रहा है.

इस अभियान में पुलिस महिला सुरक्षा के लिए जिलों में हस्ताक्षर अभियान चला रही है. महिला सुरक्षा और जन जागरुकता के लिए वेडर्स और रेलवे सफाई कर्मचारियों को महिला अपराध रोकने के लिए शपथ भी दिलाई जा रही है.





मकर संक्रांति से शुरुआत
भोपाल में भोजपुर में लगने वाले संक्रांति मेले से अभियान शुरू किया गया. यहां इस अभियान की शुभंकर गुडडी को लोगों ने खूब पसंद किया और उसके साथ सेल्फी ली. पुलिस ने महिला अपराधों के प्रति सजग और जागरुक रहने का संदेश दिया. इसी तरह जबलपुर में लोगों ने गुड्डी के साथ पतंग उड़ाई. भारतीय कुश्ती पहलवान योगेश्वर दत्त, क्रिकेटर हरभजन सिंह, पर्वतारोही मेघा परमार और हैन्डबॉल की राष्ट्रीय खिलाड़ी, मुस्कान शेख ने 'मैं हूं असली हीरो' पोस्टर के साथ आम जनता के लिए सोशल मीडिया पर संदेश दिया. रायसेन में जागरूकता रथ पर महिला सुरक्षा गान बजाकर और पोस्टर लगाकर प्रचार किया गया.

ग्रामीण इलाकों में सक्रियता...
महिला और लड़कियों के लिए समाज में सुरक्षित और सम्मान का माहौल बनाए रखने के लिए जनता को कानून की जानकारी दी जाएगी. पुलिस की टीम खासतौर से ये अभियान झुग्गी-झोपड़ी,ग्रामीण इलाकों, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर दी जा रही है. इसके अलावा नुक्कड़ नाटकों के ज़रिए ये जानकारी दी जा रही है कि महिला विरोधी अपराध होने पर कहां जाएं. जनता को कानून और सायबर पुलिस की जानकारी दी जा रही है. इसके लिए हेल्पलाइन नंबर डायल 100, 1090, 1098 और मध्यप्रदेश पुलिस के मोबाइल एप हैं. ग्रामीण इलाकों में दीवारों पर नारे और संदेश लिख कर भी आम लोगों को जागरुक किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज