लाइव टीवी

भोपाल: सोलर पार्किंग लाइट्स और कैशलेस से स्मार्ट बनेंगे निगम के हाट बाज़ार

Jitendra Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 11, 2019, 9:34 PM IST
भोपाल: सोलर पार्किंग लाइट्स और कैशलेस से स्मार्ट बनेंगे निगम के हाट बाज़ार
स्मार्ट बनेंगे भोपाल के हाट बाज़ार

भोपाल के हाट-बाज़ारों (Market) की शक्ल बदलने वाली है. उन्हें हाईटेक और स्मार्ट बनाने के लिए निगम प्रशासन (Bhopal Municipal corporation) ने कमर कस ली है. बाज़ार में स्मार्ट पार्किंग सोलर लाइट्स लगाने के साथ व्यापारियों को कैशलेस बनाने और सिंगल यूज़ प्लास्टिक के खतरों के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) के हाट बाजार अब जल्द स्मार्ट बाजार (Smart Bazar) कहलायेंगे. यहां ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए नगर निगम प्रशासन (Bhopal Municipal corporation) कई तरह की योजनाएं तैयार कर रहा है, जिसमें स्मार्ट पार्किंग सोलर लाइट्स (Smart parking solar lights) सहित व्यापारियों को कैशलेस (Cashless) के प्रति जागरूक करने की योजना बनाई जा रही है, वहीं प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए भी पूरी योजना तैयार की गई है. आज नगर निगम कमिश्नर (Municipal commisioner) ने भोपाल के बिट्टन मार्केट (Bittan Market) का जायजा लिया और सब्जी व्यापारियों को कपडे से बने थैले और कचरा जमा करने के लिए बडे डस्टबीन बांटे.

स्मार्ट होगा बिट्टन मार्केट
भोपाल के बिट्टन मार्केट का हाट बाजार सबसे बड़ा सब्जी बाजार है. इसे और विकसित करने के लिए नगर निगम योजना बना रहा है. व्यापारियों ने इस साल गांधी जयंती से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का निर्णय लिया है. इसके लिए कपड़े से बने थैले का विकल्प तैयार किया गया है, जिसे लोग ग्राहकों को बांट रहे हैं और उन्हें शपथ भी दिलाई जा रही है कि वह भी प्लास्टिक का उपयोग नहीं करेंगे.

ग्राहक आपना थैला लेकर आएं

बाजार में आए ग्राहकों को सामान खरीदने के लिए व्यापारी कपड़े से बना थैला साथ लाने का भी अग्रह कर रहे हैं. सिंगल यूज़ प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए व्यापारी अपनी दुकानों पर प्लास्टिक के थैलों का उपयोग नहीं करने को लेकर भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं. सब्जी व्यापारियों ने ग्राहकों से भी अपील की है कि वे अब शॉपिंग के लिए अपना थैला साथ लेकर ही बाजार आएं.

ये भी पढ़ें -
इस जेल में सजा के साथ 'शेफ' बनने की ट्रेनिंग ले रहे कैदी, बना रहे 'मल्टी कूज़ीन फूड'
Loading...

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ भोपाल के थाने में शिकायत, ये है मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 9:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...