अपना शहर चुनें

States

MP में बिना सैलरी बढ़े 15 हजार से ज्यादा पुलिस वालों का होगा प्रमोशन, गजट नोटिफिकेशन जारी

बीते दो साल में मप्र पुलिस के करीब 2000 पुलिसकर्मी बिना प्रमोशन के ही रिटायर हो चुके हैं.
बीते दो साल में मप्र पुलिस के करीब 2000 पुलिसकर्मी बिना प्रमोशन के ही रिटायर हो चुके हैं.

BHOPAL : MP में हवलदार, एएसआई, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर और डीएसपी रैंक के 12810 पद रिक्त हैं. अब इन सभी पदों पर बिना सैलरी बढ़े प्रमोशन होना तय है.

  • Share this:
भोपाल.मध्य प्रदेश (MP) में 15 हजार से ज्यादा पुलिस (Police) वालों का प्रमोशन होने वाला है. लेकिन तनख्वाह किसी की नहीं बढ़ेगी. गृह विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

गृह विभाग ने पुलिस रेग्युलेशन के पैरा 72 में संशोधन गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.गृह विभाग के संशोधन गजट नोटिफिकेशन के अनुसार पुलिस, एसएएफ और वीडियो रेडियो में हेड कांस्टेबल के 8250, एएसआई के 5175. सब इंस्पेक्टर के 1335 और इंस्पेक्टर के 800 पद खाली हैं. इन पदों का प्रभार पुलिस स्टाफ को मिल जाएगा. इस तरह खाली पड़े कुल 15560 पदों पर प्रमोशन होना है.

इनवेस्टिगेशन ऑफिसर की कमी दूर होगी
पुलिस मुख्यालय की प्रशासन शाखा के अनुसार मध्य प्रदेश पुलिस में इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर के 12810 पद खाली हैं. इन्हें भरा जाना है.पद खाली होने के कारण कई केस की जांच आगे नहीं बढ़ पा रही है. लेकिन प्रमोशन में आरक्षण का केस सुप्रीम कोर्ट में होने के कारण अभी पद नहीं भरे जा सकते.इसलिए इन पदों पर पुलिस कर्मियों को ऑनररी प्रमोशन देने की सिफारिश गृह विभाग से की गई थी. प्रशासन शाखा ने अपनी सिफारिश में गृह विभाग को बताया कि न्यायालय आदेश के अधीन रहते हुए इन पुलिसकर्मियों को प्रमोट मान लिया जाए, ताकि इन पदों से संबंधित जांच के काम आगे जारी रखकर करवाई की जा सके. इससे पेंडिंग केस जल्दी निपट सकेंगे. पुलिस मुख्यालय के प्रस्ताव पर विचार करते हुए अब गृह विभाग ने संशोधन गजट नोटिफिकेशन जारी कर प्रमोशन का रास्ता साफ कर दिया है.



बिना प्रमोशन रिटायर हुए 2000 पुलिसकर्मी
मई 2016 में पदोन्नति में आरक्षण का नियम समाप्त कर देने से प्रमोशन पर रोक लग गई थी. यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है. बीते दो साल में मप्र पुलिस के करीब 2000 पुलिसकर्मी बिना प्रमोशन के ही रिटायर हो चुके हैं. आगे भी ये संख्या बढ़ेगी. प्रदेश में हवलदार, एएसआई, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर और डीएसपी रैंक के 12810 पद रिक्त हैं. अब इन सभी पदों पर बिना सैलरी बढ़े प्रमोशन होना तय है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज