Assembly Banner 2021

Bhopal News: MP पुलिस ने खोला जेंडर रिसोर्स सेंटर, महिलाओं की हिफाज़त पहली ज़िम्मेदारी

MP-डीजीपी रिसर्च सेल में ये जेंडर रिसोर्स सेन्टर खोला गया है.

MP-डीजीपी रिसर्च सेल में ये जेंडर रिसोर्स सेन्टर खोला गया है.

Bhopal News: साल 2016 में मध्य प्रदेश पुलिस के डीजीपी रिसर्च और पॉलिसी सेल में सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए रिसर्च शुरू किया गया था.

  • Share this:
भोपाल. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International women's Day) पर मध्य प्रदेश पुलिस (MP Police) ने अपनी महिला सहयोगियों के लिए बड़ा कदम उठाया है. पुलिस ने जेंडर रिसोर्स सेंटर शुरू किया है. इस सेंटर से सीधे तौर पर महिला पुलिस को बड़ी मदद मिलेगी. सेंटर का मकसद महिला पुलिस की मदद करना है. साथ ही उन्हें हर मामले में प्राथमिकता देनी है.

डीजीपी रिसर्च सेल में यह जेंडर रिसोर्स सेन्टर खोला गया है. विशेष पुलिस महानिदेशक अरुणा मोहन राव ने इसका शुभारंभ किया. इस रिसोर्स सेल को मध्य प्रदेश पुलिस और भारत की अन्य पुलिस व्यवस्था में महिलाओं के संरक्षण, महिलाओं के विरुद्ध अपराधों में प्रभावी सुरक्षा व्यवस्था, अपराध अनुसंधान की व्यवस्था रहेगी. ब्रिटिश हाई कमीशन एफ एक्स बी इंडिया सुरक्षा नाम की संस्था इसमें सहयोग कर रही है.

बेहतर पुलिसिंग के लिए रिसर्च
मध्य प्रदेश पुलिस की डीजीपी रिसर्च और पॉलिसी सेल में वर्ष 2016 से सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए रिसर्च शुरू किया गया था. इसी के अंतर्गत पुलिस से जुड़े सभी काम में रिसर्च और विश्लेषण कर पुलिस व्यवस्था को और प्रभावी बनाया जा रहा है. इसके लिए डीजीपी रिसर्च सेल ने प्रदेश और देश के विभिन्न शोध संस्थानों और विश्वविद्यालयों से अनुबंध किया है. इसमें पुलिस ट्रेनिंग की व्यवस्था भी है. डीजीपी रिसर्च सेल में जो शोध केन्द्र शुरू किया गया है, उसका नाम PARIMAL है. यह पुलिस के मैदानी काम को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज