• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Bhopal News: गणेश विसर्जन आज, जानिए कैसे कर सकते हैं बाप्पा की विदाई, व्यवस्थाओं में हुआ बदलाव

Bhopal News: गणेश विसर्जन आज, जानिए कैसे कर सकते हैं बाप्पा की विदाई, व्यवस्थाओं में हुआ बदलाव

गणेश विसर्जन के समय प्रतिमा को फेंकना नहीं चाहिए- Image-shutterstock

गणेश विसर्जन के समय प्रतिमा को फेंकना नहीं चाहिए- Image-shutterstock

Madhya Pradesh: राजधानी भोपाल में गणेश मूर्ति के विसर्जन की पूरी तैयारी है. नगर निगम ने इसके लिए व्यवस्था को बदला है. रविवार को शहर के 15 सार्वजनिक स्थानों पर मूर्तियों के लिए स्टॉल लगाएगा. यहां श्रद्धालुओं से मूर्तियां लेकर उनका घाटों पर विसर्जन किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में गणेश मूर्ति विसर्जन की व्यवस्था बदल दी गई है. नगर निगम रविवार को शहर के 15 सार्वजनिक स्थानों पर मूर्तियों के लिए स्टॉल लगाएगा. इन स्टॉल पर श्रद्धालुओं से मूर्तियां लेकर उनका सामूहिक रूप से घाटों पर विसर्जन किया जाएगा. नगर निगम ने इसके लिए 22 गाड़ियों की भी व्यवस्था की है. बड़ी मूर्तियों के विसर्जन के लिए केवल दस लोगों को ही अनुमति दी गई है. जुलूस-चल समारोह निकालने की अनुमति नहीं हैं.

    बता दें, शहर में 800 से ज्यादा स्थानों पर गणेशजी विराजित किए गए हैं. दूसरी ओर, कई घरों में भी इनकी स्थापना की गई है. लोग रविवार को इनका विसर्जन करेंगे. इसके चलते घाटों पर श्रद्धलुओं की भीड़ को नियंत्रित करना प्रशासन के लिए चुनौती है. इसलिए इसकी तैयारियां जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निगम ने पहले से ही कर लीं. निगम मूर्तियों को घाटों तक ले जाने तक की व्यवस्था करेगा तो प्रशासनिक अधिकारी हर स्थिति पर नजर रखेंगे. पुलिस सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है. कलेक्टर अविनाश लवानिया, डीआईजी इरशाद वली और निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी ने अधिकारियों को घाटों पर तैनात किया है.

    निगम ने शहर में यहां-यहां की है स्टॉल की व्यवस्था

    करोंद चौराहा, गांधी नगर, लालघाटी चौराहा, नादरा बस स्टैंड, भवानी चौक (पीर गेट मंदिर), शाहपुरा चौराहा झील, 5 नंबर स्टॉप पेट्रोल पंप के पास, सर्व-धर्म चौराहा, अवधपुरी चौराहा, आशिमा मॉल, आनंद नगर चौराहा, अयोध्या बायपास मिनाल चौराहा, प्रभात चौराहा, पुलिस कंट्रोल रूम के सामने, बावड़ियाकलां

    ये भी पढ़ें: जीवन में पाना चाहते हैं सफलता तो भगवान गणेश से सीखें ये 5 गुण​

    गणपति विसर्जन विधि
    मुमकिन हो तो इस दिन उपवास रखें. इसके बाद घर में स्थापित गणपति प्रतिमा की पूजा करें. पूजा में नारियल, शमी के पत्ते, और दूर्वा जरूर शामिल करें. इसके बाद प्रतिमा को विसर्जन के लिए उचित स्थान पर ले जाएं. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि विसर्जन के लिए जाते समय आप कोई भी चमड़े की वस्तु न पहनें. नंगे पैर मूर्ति को विसर्जन वाले जगह पर लेकर जाएं. विसर्जन के बाद हाथ जोड़कर भगवान से अपने जीवन के कल्याण और मंगल की कामना करें और उन्हें अगले वर्ष बुलाने का अनुरोध करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन