• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • BHOPAL BHOPAL NEWS NOW IT IS EASY TO DEPOSIT ELECTRICITY BILL FREEDOM FROM STANDING OUTSIDE THE CASH COUNTER NODBK

Bhopal News: अब बिजली बिल जमा करना हुआ आसान, कैश काउंटर के बाहर खड़ा होने से मिली मुक्ति

शहर के 4.50 लाख से ज्यादा बिजली उपभाेक्ताओं में से 1.60 लाख उपभाेक्ता अब भी कैश काउंटराें पर पहुंचकर बिजली बिल जामा करते हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

अप्रैल के अंत से बिजली बिल की रीडिंग लेने वाला मीटर रीडर (Meter Reader) के हाथों में पीओएस मशीन भी हाेगी. बिजली बिल पेमेंट करने के बाद ऑन स्पॉट तुरंत भुगतान की रसीद भी मिल जाएगी.

  • Share this:
    भोपाल. भोपाल (Bhopal) वासियों के लिए खुशखबरी है. अब लोगों को बिजली बिल (Electricity Bill) जमा करने के लिए दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. अब आप घर बैठे ही बिजली बिल जमा कर सकते हैं. यह व्यवस्था अप्रैल महीने से लागू हो जाएगी. दरअसल, अप्रैल के अंत से बिजली बिल की रीडिंग लेने वाला मीटर रीडर (Meter Reader) के हाथों में पीओएस मशीन भी हाेगी. यदि आप चाहें तो बिजली बिल लेने के साथ ही मीटर रिडर को ही पैसे दे सकते हैं. खास बात यह है कि आप डेबिट कार्ड के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं.

    वहीं, बिजली बिल पेमेंट करने के बाद ऑन स्पॉट तुरंत भुगतान की रसीद भी मिल जाएगी. कहा जा रहा है कि यह सुविधा शुरू होने के बाद शहर में बिजली कंपनी के कैश काउंटर बंद हाे जाएंगे. दरअसल, ऊर्जा विभाग ने इस सिस्टम के बदलाव की तैयारी का मन बना लिया है. ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह ताेमर ने विभागीय अधिकारियाें काे इस बारे में निर्देश भी दे दिए हैं. विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे का कहना है कि पूर्व क्षेत्र में यह सुविधा शुरू की जा चुकी है. वहीं, मध्य क्षेत्र के भाेपाल और ग्वालियर रीजन में यह अप्रैल में शुरू की जाएगी. इससे उपभाेक्ताओं काे बिजली बिल जामा करने के लिए दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. बता दें शहर के 4.50 लाख से ज्यादा बिजली उपभाेक्ताओं में से 1.60 लाख उपभाेक्ता अब भी कैश काउंटराें पर पहुंचकर बिजली बिल जामा करते हैं.



    10 बाइक कुर्क की गई थी
    वहीं, कल खबर सामने आई थी कि मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी ने जिले के बिजली वितरण केंद्रों द्वारा बिजली बिल की बकाया राशि की वूसली के लिए अभियान चलाया है. इसके लिए गांव-गांव जाकर बिजली कंपनी की टीम द्वारा बकायादारों द्वारा बिल की राशि जमा नहीं करने पर बाइक एवं अन्य उपकरणों की कुर्की की जा रही है. सोमवार को बिजली वितरण कंपनी द्वारा 10 बाइक कुर्क की गई थी.
    Published by:Bankatesh Kumar
    First published: