लाइव टीवी

COVID-19: पुराने भोपाल में पुलिस ने दिखाई ऐसी अनोखी सख्ती, लोग भी कर रहे तारीफ
Bhopal News in Hindi

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 25, 2020, 5:53 PM IST
COVID-19: पुराने भोपाल में पुलिस ने दिखाई ऐसी अनोखी सख्ती, लोग भी कर रहे तारीफ
भोपाल पुलिस ने लोगों को पहनाए मास्क, दी समझाइश

कोरोना वायरस (Corona Virus) को लेकर भोपाल में चल रहे कर्फ्यू के बीच पुलिस की सख्ती दिखाई दी. हालांकि इस सख्ती के बीच पुलिस ने डंडे की जगह मास्क पहनाकर लोगों को समझाइश दी और उन्हें जागरूक किया.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में नए शहर की अपेक्षा पुराने शहर में कर्फ्यू (Curfew) के बाद लोगों को लगातार घरों में रहने की समझाइश दी जा रही थी. पुलिस ने थाना इलाकों में बैरिकेड लगाकर कई रास्तों को रोका भी है, लेकिन इसके बावजूद यह देखा जा रहा था कि कई लोग अपने घरों से बार-बार बाहर निकल रहे थे. उन्हें समझाईश दी जा रही थी, लेकिन ऐसे लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. पुलिस ने कई जगहों पर डंडे का इस्तेमाल भी किया, सख्ती दिखाई, केस दर्ज किए और लोगों को गिरफ्तार (Arrest) भी किया गया. इतनी सख्ती के बावजूद लोग समझने को तैयार नहीं थे. यही कारण था कि पुलिस ने डंडे की जगह प्यार वाले अंदाज़ का सहारा लिया.

लोगों को मास्क पहनाकर समझाइश दे रही पुलिस
पुलिस अब पुराने शहर में ऐसे लोगों को डंडे की जगह प्यार से हैंडल कर रही है. वाहन चालकों को रोककर समझाई दी जा रही है. साथ ही जो वाहन चालक मास्क नहीं पहने हुए हैं, उन्हें फ्री में मास्क पहना रही है. चालक के अलावा दूसरे सवारों को भी मास्क पहनाकर समझाइश दी जा रही है कि वह अपने घरों में रहें और बाहर ना निकलें.

पूरे परिवार को पहनाया मास्क



पुराने शहर के गौतम नगर थाना क्षेत्र में चारों तरफ से आने वाले रास्ते को रोका गया है. इन रास्तों पर जो भी वाहन चालक आता है उसे समझाइश दी जा रही है और जो व्यक्ति वाहन चलाते समय मास्क नहीं पहनता उसे पुलिस जागरूक करने के साथ मास्क पहनाती है. एक बाइक सवार को पुलिस ने रोका. बाइक पर बैठी पूरी फैमिली ने मास्क नही लगाया हुआ था. सबसे पहले पुलिस ने उन्हें जागरुक करते हुए कोरोना वायरस के बारे में बताया, इसके बाद बच्चों, महिला और पुरुष को मास्क पहनाकर रवाना किया. साथ ही समझाइश दी गई कि लोग घरों से ना निकलें और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें.

लोगों की सुरक्षा पहला दायित्व
पुराने शहर के एडिशनल एसपी मनु व्यास ने बताया कि पुलिस लोगों की सुरक्षा कर रही है. अनाउंसमेंट के साथ गलियों में गश्त करके लोगों को समझाइश दी जा रही है कि वह सरकार के नियमों का पालन करें और खुद को सुरक्षित रखने के साथ अपने परिवार को सुरक्षित रखें. बार-बार लोगों को समझाइश दी जा रही है और जो समझाइश के बाद भी नियमों को तोड़ रहे हैं उन्हें चिन्हित कर कार्रवाई भी की जा रही है.

ये भी पढ़ें -
COVID 19: भोपाल में दूसरा केस पॉजिटिव, बेटी के बाद पत्रकार पिता को हुआ कोरोना
घर में रहें और एक क्लिक पर मैहर की शारदा देवी के online दर्शन करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 5:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,274

     
  • कुल केस

    1,603,428

    +355
  • ठीक हुए

    356,440

     
  • मृत्यु

    95,714

    +22
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर