अपना शहर चुनें

States

पुलिसकर्मियों का वीकली ऑफ फिर मिलेगा! कमलनाथ सरकार में शुरू होकर हुआ था बंद

वीकली ऑफ की घोषणा बार-बार हुई लेकिन स्थायी अमल कभी नहीं हो पाया.
वीकली ऑफ की घोषणा बार-बार हुई लेकिन स्थायी अमल कभी नहीं हो पाया.

2019 में कमलनाथ (Kamalnath) ने सीएम रहते हुए प्रदेश में पुलिसकर्मियों को वीकली ऑफ देने का आदेश दिया था. उसके बाद पुलिस कर्मियों को बारी-बारी से वीकली ऑफ मिलने लगा था. लेकिन बाद में लोकसभा चुनाव के दौरान PHQ ने इसे रद्द कर दिया.

  • Share this:
भोपाल.कमलनाथ सरकार (MP) में शुरू होकर बंद हुआ पुलिस का वीकली ऑफ फिर से शिवराज सरकार में शुरू हो सकता है.प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ऐसा ऐलान किया है. इस ऐलान के बाद पुलिस (Police) महकमे में उम्मीद जागी है.

2019 में कमलनाथ ने सीएम रहते हुए प्रदेश में पुलिसकर्मियों को वीकली ऑफ देने के निर्देश दिए थे. इस निर्देश के बाद प्रदेश के सभी थानों में रोस्टर जारी कर दिया गया था और इसके बाद पुलिस कर्मियों को बारी-बारी से वीकली ऑफ मिलने लगा था. पुलिस कर्मी इस वीकली ऑफ के बाद खुश नजर आ रहे थे. वो अपने परिवार को समय दे पा रहे थे. इस वीकली ऑफ के अलावा भी जन्मदिन और सालगिरह के दिन भी पुलिस कर्मियों को ऑफ मिलता था. लेकिन यह कुछ ही महीने चल पाया और वीकली ऑफ कमलनाथ सरकार के दौरान ही बंद हो गया. लोकसभा चुनाव के दौरान पुलिस मुख्यालय ने वीकली ऑफ निरस्त कर दिया. इसके बाद फिर कभी भी वीकली ऑफ दोबारा शुरू नहीं हो सका.





गृहमंत्री से पुलिसकर्मियों को उम्मीद
अब प्रदेश के नये गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के बयान के बाद पुलिसकर्मियों में एक बार फिर से उम्मीद जागी है. नरोत्तम मिश्रा ने कहा  कि पुलिसकर्मियों को भी अपने परिवार के लिए वक्त मिलना चाहिए.हमारी भी सोच है कि पुलिस जवानों को भी अपनी सेहत और परिवार का ध्यान रखने के लिए साप्ताहिक अवकाश मिलना चाहिए. इस संबंध में निर्णय के लिए सरकार विधानसभा के अगले सत्र में विधिवत प्रस्ताव लाएगी. गृह मंत्री के ऐलान के बाद उम्मीद है कि सरकार अगले बजट सत्र में यह प्रस्ताव ला सकती है.

MP में एक लाख से ज्यादा पुलिस फोर्स
प्रदेश में एक लाख से ज्यादा पुलिसकर्मी हैं जिसमें सबसे ज्यादा कांस्टेबल स्तर के कर्मचारी हैं.पुलिस विभाग वीकली ऑफ के लिए प्रस्ताव तैयार कर रहा है. पूरे प्रदेश में फील्ड ड्यूटी में अभी 90 हजार पुलिस कर्मी से ज्यादा फील्ड में तैनात हैं.

बीजेपी सरकार भी कई बार कर चुकी है घोषणा
शिवराज सरकार के दौरान भी कई बार पुलिस कर्मियों को वीकली ऑफ देने का मुद्दा उठ चुका है. शिवराज सरकार ने कई बार इसका ऐलान भी किया. कुछ समय तक ही वीकली ऑफ की व्यवस्था चल पाई.स्थाई रूप से इस व्यवस्था को कोई भी सरकार चला नहीं सकी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 2018 में ही वीकली ऑफ देने की घोषणा की थी. कुछ थानों में इसकी शुरुआत भी हुई थी. लेकिन जवानों की कमी को देखते हुए यह लागू नहीं हो पाया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज