Home /News /madhya-pradesh /

भोपाल रेल मंडल ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट हुआ सस्ता

भोपाल रेल मंडल ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, सभी रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट हुआ सस्ता

भोपाल रेल मंडल ने प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत दस रुपये कर दी है. (File-twitter)

भोपाल रेल मंडल ने प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत दस रुपये कर दी है. (File-twitter)

Bhopal Rail News: भोपाल रेल मंडल ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है. मंडल ने अपने सभी रेलवे स्टेशनों पर टिकट के दाम कम कर दिए हैं. अब यात्री और उनके परिजन महज 10 रुपए देकर प्लेटफॉर्म पर एंट्री कर सकते हैं. बता दें, कोरोना काल में प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए गए थे, ताकि स्टेशनों पर भीड़ न लगे. लेकिन, हालात सामान्य होने के बाद भोपाल रेल मंडल ने दाम कर दिए हैं. रेवले प्रबंधन का कहना है कि स्टेशनों पर आवाजाही बढ़ गई है. इससे लोगों को राहत मिलेगी. गौरतलब है कि प्लेटफॉर्म के बढ़े हुए दामों का लोगों ने जोरदार विरोध किया था.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. भोपाल मंडल के तमाम रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों के लिए यह राहत देने वाली खबर है. भोपाल मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर टिकट सस्ता कर दिया गया है. अब महज 10 रुपए के प्लेटफॉर्म टिकट में स्टेशन पर एंट्री मिल सकेगी. पहले यह प्लेटफॉर्म टिकट 50 और 20 रुपए था. कोरोना की वजह से इनका दाम ज्यादा था. इसे लेकर रेल प्रशासन पर कई तरह के सवाल भी खड़े हो रहे थे. लेकिन, अब स्टेशनों पर लोगों की आवाजाही होने की वजह से प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत को कम कर दिया गया है.

भोपाल मण्डल के भोपाल, रानी कमलापति, हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर, गुना एवं शिवपुरी स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 20 रुपए प्रति व्यक्ति और मण्डल के बाकी सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये प्रति व्यक्ति थी.  अब यात्रियों को छोड़ने आए परिजने 10 रुपए में प्रवेश कर सकते हैं. गौरतलब है कि 20 रुपये से भी प्लेटफार्म टिकट के दाम 50 रुपये होने से बवाल मच गया था. राजनेताओं सहित आम जनता ने इसका जोरदार विरोध किया था.

हालात सामान्य होने पर बदला फैसला

इस विरोध के बीच कई बार बताया गया कि कोरोना काल में स्टेशनों पर बेवजह भीड़ न बढ़े इसलिए टिकट की दर बढ़ाई गई है. इसके बाद जैसे-जैसे हालात सामान्य होते गए, रेलवे ने प्लेटफॉर्म का किराया कम करना शुरू किया. अब  प्लेटफॉर्म टिकट सस्ता होने से लोगों को फायदा होगा. गौरतलब है कि इसके पहले मध्य रेलवे ने कोविड प्रतिबंधों में ढील के तौर पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस , दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस , ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत घटा दी थी. मध्य रेलवे की अधिसूचना के अनुसार ‘कोविड -19 महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर सक्षम प्राधिकारी द्वारा CSMT , दादर, LTT , ठाणे, कल्याण और पनवेल स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये से घटाकर से वापस 10 रुपये करने का निर्णय लिया गया है.’

अब रेलवे में परोसा जाएगा खाना

बीते शुक्रवार रेलवे ने घोषणा की थी कि वे ट्रेनों में पका हुआ भोजन परोसना फिर से शुरू करेंगे. यह सेवा कोरोनावायरस महामारी के कारण बंद कर दी गई थी. रेलवे बोर्ड ने एक पत्र में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को सामान्य ट्रेन सेवाओं को बहाल करने के लिए ट्रेनों में यात्रियों को पका हुआ भोजन परोसने को फिर से शुरू करने के लिए कहा था. इसमें कहा गया था कि अब महामारी से प्रभावित लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी गई है. उम्‍मीद की जा रही है कि इस व्‍यवस्‍था से यात्रियों को पहले की तरह सुविधा मिलने लगेगी. महामारी के दौरान भोजन न परोसने की वजह से यात्रियों को परेशानी हो रही थी.

Tags: Bhopal news, Indian Railways, Madhya pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर