लाइव टीवी

रेलवे ने 'हादसे' टालने में मुस्‍तैदी दिखाने वाले कर्मचारियों को किया सलाम

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 21, 2020, 10:47 PM IST
रेलवे ने 'हादसे' टालने में मुस्‍तैदी दिखाने वाले कर्मचारियों को किया सलाम
भोपाल रेल मंडल ने कर्मचारियों को किया सम्‍मानित.

भोपाल रेल मंडल (Bhopal Railway Division) ने ऐसे रेलवे कर्मचारियों को सम्मानित किया है, जिनकी वजह से कई बार रेल गाड़ियां बड़े हादसे का शिकार होने से बच गईं. भोपाल मंडल के रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर ने इन कर्मचारियों को सम्मानित करने के साथ-साथ नगद इनाम भी दिए.

  • Share this:
भोपाल. वैसे तो रेलवे हर बार आपकी यात्रा मंगलमय होने की कामना करता है, लेकिन कई बार ऐसे हालात बन जाते हैं कि ये यात्रा मंगलमय होने के बजाए हादसे का सबब बन जाती है. इन हादसों को रोकने के लिए रेलवे के कर्मचारी 24 घंटे सातों दिन चौकन्ना होकर काम करते हैं. जबकि भोपाल रेल मंडल (Bhopal Railway Division) ने ऐसे ही रेलवे कर्मचारियों को सम्मानित किया है, जिनकी वजह से कई बार रेल गाड़ियां बड़े हादसे का शिकार होने से बच गईं. साथ ही इनकी मुस्तैदी की वजह से इमरजेंसी में तुरंत मदद पहुंचाने का भी काम किया गया. भोपाल मंडल के रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर (Uday Borwankar) ने इन कर्मचारियों को सम्मानित करने के साथ-साथ उन्हें नगद इनाम भी दिए. आपको बताते हैं कि आखिर वो कौन कर्मचारी हैं जिनकी सजगता से पटरियों पर दौड़ती रेलगाड़ियां हादसे का शिकार होने से बच गईं.

तारीख 24.08.2019, राजेंद्र मालवीय और रामबिहारी, टेक्नीशियन
राजेंद्र मालवीय और रामबिहारी 24 अगस्त 2019 को इटारसी स्टेशन पर ड्यूटी कर रहे थे. इसी दौरान उन्होंने गाड़ी संख्या 12295 बेंगलुरु-दानापुर संघमित्रा एक्सप्रेस के रोलिंग इन के दौरान एक कोच के लेफ्ट साइड की प्राइमरी स्प्रिंग को टूटा हुआ देखा. इसकी जानकारी उन्होंने तुरंत कंट्रोल रूम को दी, जिसके बाद गाड़ी की रफ्तार को 80 किलोमीटर प्रतिघंटा किया गया और सुरक्षित अगले स्टेशन के लिए रवाना किया गया. अगर गाड़ी अपनी फुल रफ्तार पर दौड़ती तो कोई बड़ा हादसा हो सकता था.

तारीख 20.10.2019, शिवजीत मीना, ट्रैकमैन

शिवजीत मीना भोपाल में ट्रैकमैन पर 20 अक्टूबर 2019 को ड्यूटी कर रहे थे. ड्यूटी के दौरान उन्होंने गाड़ी संख्या 18245 बिलासपुर-बीकानेर एक्सप्रेस संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर थ्रू जा रही थी. इसी दौरान जनरल बोग के फ्रंट ट्रॉली के रियर व्हील ब्रेक जाम होने की वजह से धुआं निकल रहा था. जैसे ही शिवजीत मीना ने ट्रेन से धुआं उठते हुए देखा, तो उन्होंने इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी, जिसकी बाद ट्रेन को सुरक्षित तरीके से रवाना किया गया.

तारीख 15.11.2019, राकेश कुमार मिश्रा, उपस्टेशन प्रबंधक
राकेश कुमार मिश्रा 15 नवंबर 2019 को संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर रात के वक्त ड्यूटी कर रहे थे. उन्हें देर रात 2 बजकर 35 मिनट पर सूचना मिली की बैरागढ़ के पास एनईबी स्पेशल ट्रेन एक बस से टकरा गई है. राकेश कुमार मिश्रा ने उसी वक्त वरिष्ठ अधिकारियों को घटना की जानकारी दी और साथ ही आसपास के अस्पतालों को अलर्ट किया. जबकि उन्‍होंने जीआरपी, आरपीएफ और स्थानीय प्रशासन को भी तुरंत हादसे की जानकारी दी, इस वजह से घायलों को तुरंत इलाज मुहैया हो सका. 

ये भी पढ़ें-
BJP की कमलनाथ सरकार पर हल्‍लाबोल की 'रणनीति' तैयार, 24 जनवरी को होगा बड़ा आंदोलन

 

टीआई साहब विधायक पाठक बोल रहा हूं... जब सच सामने आया तो पुलिस के उड़े होश!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 10:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर