लाइव टीवी

भोपाल स्टेशन हादसा : फुट ओवरब्रिज की सीढ़ियां गिरने से 7 घायल, रेलवे ने दिया जांच का आदेश
Bhopal News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: February 13, 2020, 1:01 PM IST

Bhopal Railway Station Tragedy: भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर तीन पर ओवरब्रिज की सीढ़ियां ढह गईं. हादसे में 9 लोग घायल हो गए.

  • Share this:
भोपाल.भोपाल रेलवे स्टेशन (Bhopal Railway Station) पर बड़ा हादसा हो गया है. यहां स्टेशन पर ओवरब्रिज की सीढ़ियां ढहने से  7 यात्री घायल हो गए. सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है,जिनमें से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है. घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया है. रेलवे और प्रशासन फौरन राहत कार्य में जुट गया. हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर तीन पर ओवरब्रिज की सीढ़ियां ढह गईं. इसके मलबे की चपेट में कई यात्री आ गए. रेलवे प्रशासन ने सात से आठ यात्रियों के घायल होने की बात कही है. इनमें से एक की हालत गंभीर बनी हुई है. घायलों को भोपाल के हमीदिया हॉस्पिटल और पुराने भोपाल के चिरायु हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. मौके पर मौजूद रेलवे स्टाफ औऱ स्टेशन पर मौजूद यात्रियों ने बिना देर किए ऑटो और एंबुलेंस से घायलों को अस्पताल पहुंचाया.

रेलवे के PRO बोले- कैजुअल्‍टी की सूचना नहीं
भोपाल स्‍टेशन पर हादसे के बाद रेलवे ने आधिकारिक बयान दिया है. रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी आईएम सिद्दीकी ने सात से आठ लोगों के घायल होने की बात कही है. उन्‍होंने हादसे में किसी भी यात्री की मौत होने की बात को खारिज किया है. हादसे के कारण रेलवे यातायात भी प्रभावित हुआ है.



तत्‍काल राहत कार्य शुरू
जानकारी के मुताबिक, हादसे के तुरंत बाद राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिए गए. रेलवे प्रशासन ने आनन-फानन में घायलों को अस्‍पताल पहुंचाना शुरू कर दिया. रेलवे के एक अधिकारी ने News 18 से इस हादसे की जांच कराने की बात कही है. सीढ़ियां गिरने के तुरंत बाद वहां से मलबा हटाने का काम भी शुरू कर दिया गया.

MP के मंत्री बोले- केंद्र को लिखेंगे चिट्ठी
भोपाल रेलवे स्‍टेशन पर हादसे के बाद मध्‍य प्रदेश के कानून मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि वह इस बाबत रेल मंत्री और रेल विभाग को पत्र लिखेंगे. उन्‍होंने कहा कि वह केंद्र से रेलवे ब्रिज और फ्लाईओवर की जांच कराने की मांग करेंगे, जिससे इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति न हो. पीसी शर्मा ने प्रशासनिक जांच कराने की बात कही है.

1992 में बना था ब्रिज
जिस फुटओवर ब्रिज पर ये हादसा हुआ वो 1992 में बनाया गया था. रेलवे ने ये ब्रिज बनवाया था. इसका कई बार ऑडिट हो चुका है. आखिरी ऑडिट के समय को लेकर आधिकारिक जानकारी अभी नहीं मिली है. प्रारंभिक अनुमान लगाया जा रहा है कि मेंटेनैंस की कमी के कारण ये हादसा हुआ.

7 घायल भर्ती- 3 गंभीर, 4 सामान्य
इस हादसे में जो 7 लोग घायल हुए हैं उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
अयाज खान, उम्र 15 साल - गंभीर
अनुपम शर्मा, उम्र 31 साल
खलील उर्फ रहमान, उम्र 28 साल
खालिद बेग, उम्र 48 साल
सलीमुर्रहमान, उम्र 38 साल - गंभीर
नाहिद जहां, उम्र 37 साल (महिला)-- गंभीर
मरियम, उम्र 18 (महिला)

भोपाल स्टेशन हादसा
रेलवे ने इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पश्चिम मध्य रेल प्रियंका दीक्षित ने बताया कि पूरी घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.हादसे में किसी तरह की कैजुअल्टी नहीं हुई है. घायलों का किया जा रहा है.

FIR की तैयारी
GRP इस हादसे के लिए ज़िम्मेदार लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कराएगी. रेल ADG अरुणा मोहन राव ने GRP अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. फिलहाल घायलों के बयान लिए जा रहे हैं.

(रिपोर्टर रंजना दुबे और शरद श्रीवास्तव का इनपुट)

ये भी पढ़ें-MP से MBBS करने वाले 400 से ज्यादा डॉक्टरों का रजिस्ट्रेशन रद्द होगा!

JCB से शिवाजी की प्रतिमा हटाने पर बढ़ा विवाद, बीजेपी बोली- हे भवानी...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 10:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर