Assembly Banner 2021

शिवराज सरकार-चौथी पारी की पहली वर्षगांठ पर किसानों और युवाओं के लिए खोला पिटारा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि वो रोज एक पेड़ लगाने के साथ ही अब जल बचाओ अभियान चलाएंगे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि वो रोज एक पेड़ लगाने के साथ ही अब जल बचाओ अभियान चलाएंगे.

Bhopal.सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने अपने कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर ऐलान किया कि पुलिस निरीक्षकों का प्रमोशन किया जाएगा. उन्हें डीएसपी बनाया जाएगा.

  • Share this:
भोपाल.अपनी सरकार की चौथी पारी की पहली वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) ने भविष्य के मध्य प्रदेश का खाका खींच दिया. मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया कि कोरोना संक्रमण काल के बाद सबसे बड़ी चुनौती बना बेरोजगारी का मुद्दा अब सरकार की प्राथमिकता में सबसे ऊपर होगा. सीएम शिवराज ने ऐलान किया है कि अगले महीने प्रदेश में अट्ठारह सौ से ज्यादा लघु उद्योग कारखाने शुरू किये जाएंगे.जिसमें तकरीबन पचास हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

सरकार ने एमएसएमई योजना के तहत 12 क्लस्टर मंजूर किए हैं. इन क्लस्टर के जरिए रोजगार मुहैया कराए जाएंगे. सीएम शिवराज ने ऐलान किया है कि प्रदेश के युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने नई योजना बनाई है. युवाओं को लोन देने के लिए सरकार मदद करेगी और लोन का ब्याज सरकार चुकाएगी.

सीएम शिवराज ने ऐलान किया कि प्रदेश में हर साल एक लाख लोगों को रोजगार देने की व्यवस्था की जाएगी. सरकारी नौकरियों तक ही रोजगार को सीमित नहीं रखा जाएगा. बल्कि निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ सकें, इसके लिए सरकार कदम उठाएगी.



किसानों पर मेहरबार सरकार
सीएम शिवराज ने अपनी चौथी पारी के पहले साल का ब्यौरा भी पेश किया. उन्होंने बताया कि सरकार ने कोरोना संकट काल में फसल बीमा योजना के तहत 8 हजार 800 करोड़ रुपये किसानों को दिये. उद्यानिकी फसलों के लिए 100 करोड़ रुपये अलग से दिये गये. सहकारी बैंकों की हालत सुधारने के लिए 800 करोड़ रुपए दिए गए. 78 लाख किसानों को 5474 करोड रुपये बांटे गए. 0 फीसदी ब्याज पर किसानों को कर्जा देने की व्यवस्था जारी रखी गयी. 1 साल में सरकार ने 88 हजार 800 करोड़ रुपए किसानों के खाते में डाले.

फसलों के नुकसान का तत्काल सर्वे
सीएम शिवराज ने आपदा से प्रभावित हुई फसलों का भी तत्काल सर्वे करने और मुआवजा देने का ऐलान किया है. शिवराज ने कहा बीते दिनों हुई बारिश से जिन किसानों का नुकसान हुआ है उन सभी के खेतों का सर्वे हो रहा है. आंकलन के बाद मुआवजे की राशि दी जाएगी.

 पुलिस कर्मियों को सौगात
सीएम शिवराज ने अपने कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर ऐलान किया कि पुलिस निरीक्षकों का प्रमोशन किया जाएगा. उन्हें डीएसपी बनाया जाएगा. सीएम शिवराज ने स्व सहायता समूह में काम करने वाली महिलाओं की आमदनी दस हजार रुपए प्रति महीना करने के लिए भी सरकार की कोशिशें जारी रखने की बात कही.

एक और अभियान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि वो रोज एक पेड़ लगाने के साथ ही अब जल बचाओ अभियान चलाएंगे. प्रदेश में नई जल संरचनाओं का निर्माण होगा. इसके लिए अभियान चलाया जाएगा. हर गरीब को जमीन का मालिक बनाया जाएगा. हमारी जीडीपी इस साल 10 लाख करोड़ रुपएये के पार हो जाएगी. जनता की जिंदगी को खुशहाल करने के लिए मंत्री पूरी टीम के साथ करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज