• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • भोपाल के श्मशान घाट पर बन रहा है श्रीराम वन, पेड़ों में डाली जाएगी मृतकों की चिता की राख

भोपाल के श्मशान घाट पर बन रहा है श्रीराम वन, पेड़ों में डाली जाएगी मृतकों की चिता की राख

शिवराज सिंह ने श्रीराम वन में पौधा रौंपकर इसकी शुरुआत की.

शिवराज सिंह ने श्रीराम वन में पौधा रौंपकर इसकी शुरुआत की.

Bhopal. श्रीराम वन के 12000 वर्ग फीट में जापान की मियावाकी तकनीक से 3500 पौधे लगाए जाएंगे. इसमें मध्यप्रदेश (MP) में पाए जाने वाले 70 प्रजातियों के वृक्षों के पौधों को लगाया जाएगा. आम लोग भी इस वन में अपने पूर्वजों की याद में पौधा (Tree) लगा सकेंगे.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में श्रीराम वन (Shri Ram van) तैयार किया जा रहा है. ये वन शहर के प्रमुख श्मशान घाट भदभदा पर बनाया जा रहा है. इसमें मृतकों की राख पौधों (Plants) में डाली जाएगी. मृतकों के परिवार वाले उनकी याद में इस वन में पौधे लगा सकेंगे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह ने सोमवार को इस वन का शुभारंभ किया. यह वन भदभदा विश्राम घाट समिति और राम आस्था मिशन फाउंडेशन मिलकर बना रहे हैं.। इस वन की खास बात यह है कि यहां पर लोग अपने पूर्वजों और दिवंगत परिजनों की याद में पौधा लगा सकेंगे.  जो पौधों यहां लगाए जाएंगे उनमें खाद के तौर पर अंतिम संस्कार में इस्तेमाल हुए गो काष्ट और लकड़ियों की राख का इस्तेमाल किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह ने भदभदा विश्राम घाट पर विकसित हो रहे श्री राम वन में रुद्राक्ष, बेलपत्र और विद्या (मोरपंखी) का पौधरोपण किया. शिवराज ने इस मौके पर कहा  प्रदेश के सभी नागरिकों को अपनी सुविधा के अनुसार कहीं ना कहीं एक पौधा जरूर लगाना चाहिए.

जापानी तकनीकी का इस्तेमाल
श्रीराम वन में 12000 वर्ग फीट में जापान की मियावाकी तकनीक से 3500 पौधे लगाए जाएंगे. मियावाकी  जापान की वह तकनीक है जिससे पौधों पर उसके आसपास के वातावरण का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है. गर्मी में भी पौधे हरे रहते हैं. इस तकनीक से पौधे लगाने पर पौधों की वृद्धि दोगुनी तेजी से होती है और उसके आसपास के तापमान में भी तीन से 4% की गिरावट आती है.

कैसे लगा सकेंगे पौधा ?
श्रीराम वन में मध्यप्रदेश में पाए जाने वाले 70 प्रजातियों के वृक्षों के पौधों को लगाया जाएगा. आम लोग भी इस वन में अपने पूर्वजों की याद में पौधा लगा सकेंगे. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर रोज एक पौधा लगाते हैं. इसी क्रम में उन्होंने सोमवार को इस वन में भी एक पौधा लगाया. उन्होंने आम लोगों से अपील की है रोज एक पौधा जरूर लगाएं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज