लाइव टीवी

दीवाली पर मीठे के साथ आपका जायका बढ़ा सकते हैं भोपाल के ये 'सियासी नमकीन'

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 26, 2019, 1:18 PM IST
दीवाली पर मीठे के साथ आपका जायका बढ़ा सकते हैं भोपाल के ये 'सियासी नमकीन'
दीवाली पर तरह तरह की मिठाइयों के साथ कुछ अनोखे नमकीन भी चर्चा में हैं.

दीवाली (Diwali) पर भोपाल के बाजार सज गए हैं. बाजार पर उन मुद्दों का खासा असर रहता है जो चर्चा में होते हैं. इस बार भी यहां के बाजारों में मोदीजी मिक्स नमकीन (MOdiji mix namkeen), जे एंड के मिक्स नमकीन (J&K Mix namkeen) और इनकम टैक्स नमकीन (Income Tax namkeen) खूब बिक रहे हैं.

  • Share this:
भोपाल. दीवाली (Diwali) का मौका है और बाजार में खाने पीने से लेकर साज सजावट की चीजों के एक से बढ़कर एक प्रॉडक्ट्स की भरमार है. प्रॉडक्ट्स की इस भीड़ के बीच कुछ अनोखी चीजें ग्राहकों का ध्यान खुद ब खुद अपनी ओर खींच रही हैं. राजधानी भोपाल के न्यू मार्केट (New Market) की एक दुकान में भी कुछ ऐसे जायके मौजूद हैं, जो ग्राहकों के लिए खास बन गए हैं. वैसे ये दुकान है तो नमकीन (Namkeen) की लेकिन यहां चर्चा मोदीजी (PM Narendra Modi) और कश्मीर (Jammu and Kashmir) की ज्यादा हो रही है.

मोदीजी मिक्स और J&K मिक्स
भोपाल के न्यू मार्केट में बनी ये दुकान वैसे तो अपने नमकीन के जायकों के लिए फेमस है लेकिन दीवाली के मौके पर यहां नमकीन से ज्यादा मोदीजी और जम्मू-कश्मीर की चर्चा हो रही है. साथ में इनकम टैक्स का छौंका ग्राहकों को खुद-ब-खुद अपनी ओर खींच लेता है. चौंकिए नहीं, दरअसल ये नमकीन के उन जायकों के नाम हैं जिनके स्वाद ग्राहकों के सिर चढ़कर बोल रहे हैं. करीब 30 साल पुरानी इस दुकान में यूं तो रोज ही ग्राहकों का आना जाना लगा रहता है, पर दीवाली के खास जायकों ने माहौल अलहदा ही कर दिया है. नमकीन के इन नामों और उनके साथ जुड़ी पंच लाइनों का तो कहना ही क्या.

News - इस नमकीन के नाम के साथ ही ग्राहक चौंक जाते हैं
इस नमकीन के नाम से ही ग्राहक चौंक जाते हैं


नाम के साथ पहचान का छौंका लगा रहे इन नमकीनों के नाम ही इनकी खासियत बता रहे हैं. मोदीजी मिक्स नमकीन यानी खट्टे-मीठे भाषण धनिया डाल के, जे ऐंड के मिक्स नमकीन यानी कभी खट्ठा कभी मीठा और इनकम टैक्स नमकीन, इसे तो तीखेपन के लिए ही पसंद किया जा रहा है.

News - खट्टे और मीठे जायके वाला ये नमकीन तो ग्राहकों को पसंद बताया जा रहा है
खट्टे और मीठे जायके वाला ये नमकीन तो ग्राहकों की खास पसंद बताया जा रहा है


30 साल पुरानी दुकान जायकों के नाम के लिए मशहूर
Loading...

भोपाल के न्यू मार्केट में मौजूद नमकीन की ये दुकान 30 साल से भी ज्यादा पुरानी है. दुकान की कमान संभाल रहे परिवार की दूसरी पीढ़ी के सदस्य अभिषेक अग्रवाल की मानें तो नाम से साथ नमकीन का जायका और बढ़ जाता है. यही वजह है कि वो वक्त-वक्त पर ऐसे प्रयोग करते रहते हैं. दीवाली से पहले क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान भी नमकीनों के ऐसे ही नामकरण किए गए थे. उस वक्त नमकीन के अलग-अलग जायकों के नाम वर्ल्ड कप मिक्स और विराट कोहली मिक्स नमकीन जैसे नाम दिए गए थे.

ये भी पढ़ें -
EOW ने किया करोड़ों के दवा खरीदी घोटाले का खुलासा, बड़े दवा सप्लायर पर कसा शिकंजा
हरियाणा में कल दोपहर 2 बजे खट्टर का होगा शपथ ग्रहण, नई सरकार में हो सकते हैं 2 डिप्टी CM- सूत्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 1:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...