BHOPAL : खेल अलंकरण 2019 : 14 खिलाड़ियों को एकलव्य 10 को विक्रम, 3 कोच को विश्वामित्र पुरस्कार, एक खेल हस्ती को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

कोरोना के दौरान पुरस्कार समारोह नहीं हो सका था.

कोरोना के दौरान पुरस्कार समारोह नहीं हो सका था.

यह पुरस्कार साल 2019 के उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और कोच को दिए गए .इस बार स्वर्गीय प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार किसी भी खिलाड़ी को नहीं दिया गया. साल 2020 के पुरस्कारों के लिए नाम की घोषणा जल्दी होगी.

  • Share this:

भोपाल. राजधानी भोपाल में आज खेल अलंकरण (Sports Awards 2019) समारोह हुआ. वर्ष 2019 के लिए खिलाड़ियों और उनके प्रशिक्षकों को सम्मानित किया गया. सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) और खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने पुरस्कार प्रदान किए. इनमें 14 खिलाड़ियों को एकलव्य और 10 खिलाड़ियों को विक्रम पुरस्कार दिए गए. तीन कोच को विश्वामित्र पुरस्कार और एक खेल हस्ती को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से नवाज़ा गया.

खेल अलंकरण डेढ़ साल की देरी से हुआ.सीएम शिवराज सिंह ने कहा-सवा साल का वनवास हो गया था.हमारी सरकार नहीं थी, लेकिन अलंकरण समारोह भी नहीं हुआ, अब हो रहा है.कोरोना काल की कड़की है, लेकिन खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.मध्य्प्रदेश खेलों के अग्रणी राज्यों में शामिल हो चुका है.हिंदुस्तान की महिला हॉकी टीम में 6 खिलाड़ी एमपी की हैं.ये हमारे लिए गर्व की बात है.मध्य्प्रदेश के दो खिलाड़ी चिंकी यादव और ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने हमें ओलंपिक कोटे में पहुंचा दिया है.बहुत जल्दी वह मौका भी आएगा जब प्रदेश के खिलाड़ी देश और दुनिया में नाम रोशन करेंगे.

डेढ़ साल की देरी

मध्यप्रदेश में शिखर खेल अलंकरण समारोह एक साल की देरी से हुआ.सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 28 खेल हस्तियों को आज सम्मानित किया. इनमें से 14 खिलाड़ियों को एकलव्य पुरस्कार, 10 खिलाड़ियों को विक्रम पुरस्कार, तीन कोच को विश्वामित्र पुरस्कार और लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया.
मिंटो हॉल में समारोह

मध्य प्रदेश में डेढ़ साल की देर से शिखर खेल अलंकरण समारोह हुआ. कांग्रेस सरकार में समारोह आयोजित नहीं हो सका था. फिर कोरोना संक्रमण के कारण कार्यक्रम के आयोजन में देर हुई. अब डेढ़ साल के इंतजार के बाद मिंटो हॉल में 28 उत्कृष्ट खेल के समारोह हुआ.

14 खिलाड़ियों को एकलव्य पुरस्कार



-अजातशत्रु शर्मा कैनोइंग-कयाकिंग भिंड

- आदित्य दुबे सॉफ्ट टेनिस देवास

- ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर शूटिंग खरगोन

- गार्गी सिंह परिहार कराते भोपाल

-अंशिता पांडे वूशु जबलपुर

- परम पदम बिरथरे तैराकी इंदौर

- शंकर पांडे फेंसिंग भोपाल

- अक्षत जोशी घुड़सवारी उज्जैन

-अनुषा कुटुंबले टेबल टेनिस इंदौर

-प्रियांशु राजावत बैडमिंटन धार

- गोविंद बैरागी सेलिंग राजगढ़

- शिवानी वर्मा सॉफ्टबॉल टीकमगढ़

- इशिका चौधरी हॉकी ग्वालियर

- नित्यता जैन शतरंज.

10 खिलाड़ियों को विक्रम पुरस्कार

-राजेश्वरी कुशराम कैनोइंग कयाकिंग भोपाल

-फ़राज़ खान घुड़सवारी भोपाल

- अद्वैत पागे तैराकी इंदौर

- मुस्कान किरार तीरंदाजी जबलपुर

- जय मीणा सॉफ्ट टेनिस देवास

-पिंकी यादव शूटिंग भोपाल

- पूजा पारखे सॉफ्टबॉल इंदौर

-करिश्मा यादव हॉकी ग्वालियर

- जानकीबाई जूडो जबलपुर

- चंद्रकांत हरडे थ्रोबॉल भोपाल

तीन कोच को विश्वामित्र पुरस्कार

- अभिलाष एमटी तैराकी इंदौर

- गिरधारी लाल यादव सेलिंग भोपाल

- शरद जपे खो-खो इंदौर

लाइफ टाइम अचीवमेंट

साल 2019 के लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से भोपाल के ओलंपियन हॉकी खिलाड़ी इनाम उर्रहमान को प्रदान किया गया.इस बार स्वर्गीय प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार किसी भी खिलाड़ी को नहीं दिया गया. यह पुरस्कार साल 2019 के उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों और कोच को दिए गए. साल 2020 के पुरस्कारों के लिए नाम की घोषणा जल्दी होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज