लाइव टीवी

मध्य प्रदेश में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान, मिलावटखोरों पर कार्रवाई में अव्वल है ये ज़िला

Jitender Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 26, 2019, 11:55 PM IST
मध्य प्रदेश में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान, मिलावटखोरों पर कार्रवाई में अव्वल है ये ज़िला
मध्य प्रदेश में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में अव्वल है भोपाल

भोपाल (Bhopal) जिले ने 'शुद्ध के लिए युद्ध अभियान' में रिकॉर्ड सेंपल जांच के लिए भेजे और मिलावटखोरों पर कारवाई करने में भी अव्वल रहा है. इस कार्रवाई में दूध, मावा, पनीर सहित अन्य सभी खाद्य पदार्थों के 500 से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं जोकि पूरे प्रदेश में नंबर एक पर है.

  • Share this:
भोपाल. खाद्य विभाग (Food) के अधिकारियों द्वारा लगातार सैकड़ों दुकानों और मिलावटखोरों पर कार्रवाई की जा रही है. इसमें पैक्ड फूड (Packed Food) की एक्सपायरी डेट (Expiry Date) को चेक करके व्यापारियों पर जुर्माने (Fine) की कार्रवाई भी बड़े पैमाने पर की जा रही है. फूड डिर्पाटमेंट की टीमों ने कई दुकानों से दूध मलाई, दलिया, चना, मैदा, धनिया पाउडर, ढोकला, पनीर आदि के दर्जनों नमूने जांच के लिए भेजे हैं, जिनमें कई सेंपलों का रिजल्ट आ गया है, वहीं अभी भी सैकड़ों सैंपल जांच के दायरे में हैं. ये सभी नमूने खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के तहत लिए गए हैं. पूरे प्रदेश में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान जारी है.

मिलावट पर विभाग की नज़र
भोपाल में भी हर तरह की मिलावट पर विभाग की नजर है, जिसमें सबसे ज्यादा दूध, मावा, पनीर सहित अन्य सभी खाद्य पदार्थों के 500 से अधिक नमूने लेकर कार्रवाई करने में प्रदेश में भोपाल नंबर एक पर बना हुआ है. खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी नामी रेस्टोरेंटों और मेरिज गार्डनों से आटे के सेंपल, खाने के तेल सहित कई प्रोडक्ट के नमूने जांच के लिए इकट्ठा कर रहे हैं. इनमें नमकीन और मैदे के बने प्रोडक्ट, घी, सरसो तेल, गज़क, दूध, दूध से बनी वस्तुओं के नमूने भी शामिल हैं, जिन्हें जांच के लिए भेजा गया है.

ये भी पढ़ें -

Photos : सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में सैलानियों ने ली Selfie with tiger
'साइंटिफिक रीजन' से 4 बड़े डेमों की रेत बेचेगी कमलनाथ सरकार!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 11:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...