अपना शहर चुनें

States

मध्य प्रदेश के 7 लाख किसानों के खाते में नहीं पहुंची PM किसान सम्मान निधि, जानिए क्या है वजह

MP NEWS-किसान अब तहसील और जिला प्रशासन के पास अपनी बाकी की राशि को लेने के लिए चक्कर काट रहे हैं.
MP NEWS-किसान अब तहसील और जिला प्रशासन के पास अपनी बाकी की राशि को लेने के लिए चक्कर काट रहे हैं.

BHOPAL : मध्य प्रदेश में हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि की 18 हजार करोड़ रुपए की सातवीं क़िश्त ट्रांसफर की गई थी. यह राशि सीधे किसानों के खातों में डाली गयी थी.

  • Share this:
भोपाल.पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का पैसा सात लाख किसानों के खाते में नहीं पहुंच सका है. ट्रांजेक्शन फेल होने के कारण ऐसा हुआ. अनुमान है कि पटवारी से खाता नंबर लिखने में गलती या फिर आधार कार्ड में आई तकनीकी दिक्कत के कारण ट्रांजेक्शन (Transaction) फेल हुआ है. पीएम किसान सम्मान निधि की राशि खाते में नहीं आने की वजह से लाखों किसान अब परेशान हो रहे हैं. यह दिक्कत मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के दूसरे राज्यों में भी सामने आई है.

मध्य प्रदेश में हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि की 18 हजार करोड़ रुपए की सातवीं क़िश्त ट्रांसफर की गई थी. यह राशि सीधे किसानों के खातों में डाली गयी थी. लेकिन मध्य प्रदेश के सात लाख 29 हजार किसान के खातों में किश्त की राशि नहीं पहुंची है.





इसलिए ट्रांजेक्शन हुआ फेल...
यह आंकड़ा कुल रजिस्ट्रेशन का 9 फ़ीसदी है जो देश भर में सबसे ज्यादा है. महाराष्ट्र में ट्रांजेक्शन फेल होने के मामले में दूसरे नंबर पर है.यह दिक्कत शायद इसलिए हुई क्योंकि पटवारी ने खसरा खतौनी की जानकारी गलत दी या फिर वेरिफिकेशन में लापरवाही की गई. इसके अलावा भी किसानों के आधार कार्ड और बैंक खातों की जानकारी भी पूरी नहीं दी गई. अब किसानों को इससे समस्या हो रही है.

किसान अब तहसील और जिला प्रशासन के पास अपनी बाकी की राशि को लेने के लिए चक्कर काट रहे हैं. प्रदेशभर के ऐसे लाखों किसान हैं जिनके खातों में यह राशि अभी तक ट्रांसफर नहीं हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज