Unlock-2: भोपाल आज से फ्री, लेकिन मॉल-सिनेमाहॉल-कोचिंग नहीं जा सकेंगे, जानिए कहां, कितना खुला बाजार

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल अनलॉक हो गई है. बाजार खुलने के साथ ही चैकिंग भी बढ़ाई जाएगी. (File)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल अनलॉक हो गई है. बाजार खुलने के साथ ही चैकिंग भी बढ़ाई जाएगी. (File)

Unlock-2: सरकार ने 'वैक्सीन लगवाइए दुकान खुलवाइए' की पहल की है. इस अभियान के साथ अनलॉक-2 की शुरुआत आज से हो गई. शनिवार का लॉकडाउन भी समाप्त, सिर्फ रविवार को रहेगा कर्फ्यू.

  • Last Updated: June 10, 2021, 9:20 AM IST
  • Share this:

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल गुरुवार से अनलॉक हो गई. 2 महीने के इंतजार के बाद बाजार अनलॉक होने जा रहा है. सरकार ने मार्केट खोलने के लिए "वैक्सीन लगवाइए दुकान खुलवाइ ए" की अनोखी पहल की है. इस अभियान के साथ अनलॉक-02 की शुरुआत आज से हो गई.

. जिला प्रशासन ने तीसरी लहर की आशंका के चलते दुकानदारों और व्यापारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दे दिए हैं. दुकानों में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया तो दुकान और शोरूम को एक हफ्ते के लिए सील किया जाएगा. गाइडलाइंस का पालन कराने के लिए 118 टीमें निगरानी करेंगी. सरकार ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने की जिम्मेदारी स्वयंसेवी संस्थाओं और एनजीओ को दी है. 50 से ज्यादा एनजीओ और स्वयंसेवी संगठन नियमों का पालन कराने के लिए लोगों को जागरूक करेंगे.

लॉज-होटल, रिसोर्ट भी खुल सकेंगे

बाजारों की अनलॉक होने के साथ ही लॉज, होटल और रिजॉर्ट भी लोगों के लिए खुल रहे हैं. मिठाई की दुकानें खुल रही हैं. रेस्टोरेंट से टेक होम या होम डिलीवरी की सुविधा रहेगी. प्राइवेट दफ्तर 50 फीसद कर्मचारियों के साथ खुल रहे हैं. ऑटो, ई-रिक्शा में सिर्फ दो सवारी बैठाने की अनुमति है. टैक्सी, निजी कार में ड्राइवर और दो पैसेंजर ही बैठ सकेंगे. आवश्यक वस्तुओं के परिवहन, श्रमिकों और एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन पर लोग आ-जा सकेंगे.
अब रविवार को रहेगा जनता कर्फ्यू

बाजारों के अनलॉक होने के साथ ही सरकार ने शनिवार का लॉकडाउन खत्म कर दिया है. अब सिर्फ रविवार को ही जनता कर्फ्यू रहेगा. हफ्ते में 6 दिन बाजार प्रोटोकॉल के साथ खुलेंगे. शॉपिंग मॉल, स्विमिंग पूल, सिनेमाघर, कोचिंग संस्थानों को खोलने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान समीक्षा बैठक में 15 जून के बाद फैसला लेंगे. लेकिन धरना प्रदर्शन, जुलूस, ज्ञापन. बड़ी संख्या में लोगों का जुटना और हाट बाजार पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज