62 दिनों बाद भोपाल एयरपोर्ट पर लौटी रौनक, दिल्ली से आज पहुंचेगी पहली फ्लाइट
Bhopal News in Hindi

62 दिनों बाद भोपाल एयरपोर्ट पर लौटी रौनक, दिल्ली से आज पहुंचेगी पहली फ्लाइट
दिल्ली से फ्लाइट दोपहर 3:20 पर पैसेंजर्स को लेकर भोपाल पहुंचेगी.

भोपाल एयरपोर्ट (Bhopal Airport) से आज से हवाई सेवा शुरू होने जा रही है. भोपाल से 3 शहरों के लिए उड़ानों का आज से संचालन होने जा रहा है. दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के लिए आज से विमान उड़ान भरेंगे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
भोपाल. लॉक डाउन-4 (Lockdown 4) में भोपाल एयरपोर्ट (Bhopal Airport) से आज से हवाई सेवा शुरू होने जा रही है. भोपाल से 3 शहरों के लिए उड़ानों का आज से संचालन होने जा रहा है. दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के लिए आज से विमान उड़ान भरेंगे. एयर इंडिया (Air India) और इंडिगो (Indigo) के विमानों की आवाजाही शुरू होगी.

दोपहर 3.20 पर भोपाल एयरपोर्ट पहुंचेगी दिल्ली से फ्लाइट

62 दिनों के लंबे इंतजार के बाद भोपाल एयरपोर्ट पर आज से फ्लाइट ऑपरेशन शुरू होगा. दोपहर 3:20 पर दिल्ली से इंडिगो की फ्लाइट पैसेंजर्स को लेकर भोपाल पहुंचेगी. एयर इंडिया की 3 फ्लाइट का आज से संचालन हो रहा है. एयर इंडिया की दो फ्लाइट दिल्ली से और एक मुंबई से शुरू होगी. इंडिगो की दो फ्लाइट रोजाना चलेगी. एक दिल्ली और एक हैदराबाद के लिए इंडिगो की फ्लाइट रहेगी. इंडिगो की फ्लाइट रोजाना दिल्ली और दिल्ली से भोपाल पहुंचेगी तो वह एयर इंडिया की फ्लाइट अल्टरनेट दिनों में रहेगी.



आज से चार फ्लाइट चलेंगी



1. दिल्ली से भोपाल 6E 2053-दोपहर 1.50 पर दिल्ली से रवाना होकर 3.20भोपाल पहुचेंगी.

2. भोपाल से दिल्ली 6E 2052- 4 बजे चलकर 5.30 दिल्ली पहुचेंगी.

3. दिल्ली से भोपाल AI 437 5 बजे चलकर 6.20 पर भोपाल पहुँचेगी.

4. भोपाल से दिल्ली AI 438-8.20से चलकर 9.20 दिल्ली पहुचेंगी.

सोशल डिस्टेंसिंग मार्किंग के जरिये 1 मीटर की दूरी का ध्यान

एयरपोर्ट पर आज से फ्लाइट उड़ान भरने जा रही है. कोरोना संक्रमण के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट प्रबंधन ने सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा है. इसके लिए एयरपोर्ट पर एंट्री लेते समय सोशल डिस्टेंसिंग मार्किंग की गई है. एक मीटर के दायरे में फुट मार्किंग एरो बनाए गए हैं ताकि यात्री डिस्टेंस का पालन करते हुए आगे बढ़े. यात्रियों को फिलहाल ट्रॉली में लगेज लेकर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. लोग अपने लगेज को लेकर एयरपोर्ट पर जैसे ही पहुंचेंगे. एयरपोर्ट प्रबंधन की टीम लगेज को पूरी तरह से सनराइज करेगी. लगेज के सनराइज होने के बाद दूसरा स्टेप पैसेंजर की थर्मल स्क्रीनिंग होगी.

डॉक्टरों की टीम करेगी थर्मल स्क्रीनिंग

एयरपोर्ट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. थर्मल स्क्रीनिंग में तापमान चेक करने के बाद ही यात्रियों को यात्रा करने के लिए रवाना किया जाएगा. डॉक्टरों की टीम सुबह 6 बजे से 2 बजे तक और दोपहर 2 बजे से रात 10 बजे तक अपनी ड्यूटी करेगी. फ्लाइट की आवाजाही के दौरान जो भी पैसेंजर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. उस दौरान यात्री का टेंपरेचर चेक किया जाएगा. डॉक्टरों की टीम पूरी जानकारी लेने के साथ यात्रियों को आगे के लिए रवाना करेंगी. जिन यात्रियों का टेंपरेचर तय मानकों से ज्यादा होगा उनको यात्रा करने नहीं दी जाएगी.

एक्सरे-मशीन से टिकट और आई कार्ड की होगी चेकिंग

एयरपोर्ट पर अब तक सीआईएसएफ के जवान आपकी टिकट और आई कार्ड को चेक करने के बाद ही अंदर रवाना करते हैं. लॉक डाउन के बीच सीआईएसएफ के जवान लकड़ी नुमा कांच के बॉक्स में अंदर रहेंगे. पैसेंजर एक्सरे मशीन पर अपने टिकट और आई कार्ड को चेक कराएंगे. चेक कराने के साथ ही पैसेंजर की सारी डिटेल कंप्यूटर में आ जाएगी. इस के बाद पैसेंजर को आगे रवाना किया जाएगा. हेल्प डेस्क पर पैसेंजर के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है. सेनेटाइज़र का इस्तेमाल करने के बाद ही पैसेंजर लगेज लेकर आगे रवाना होंगे.

यात्रियों का बोर्डिंग पास एक्सरे मशीन से खुद होगा जनरेट

यात्री अपना लगेज लगेज मशीन में खुद डालेंगे. डालने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करेंगे. लगेज उठाने के बाद भी अपने हाथों को सैनिटाइज करना होगा. बोर्डिंग पास बनवाने के लिए यात्री एक्सरे मशीन में टिकिट दिखाएंगे. एक्सरे मशीन की मदद से यात्रियों के लिए बोर्डिंग पास खुद जनरेट होगा. बोर्डिंग पास बनवाने के दौरान यात्रियों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. इसके लिए एयरपोर्ट पर जगह-जगह एक-एक मीटर के डिस्टेंस को मेंटेन करने के लिए गोल एरो बनाए गए है.

एयरपोर्ट पर अब 2 घंटे पहले पहुंचना होगा

आम दिनों में फ्लाइट पकड़ने के लिए लोग एयरपोर्ट पर एक घंटे पहले पहुंचना होता था. कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों को 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुचना होगा. एयरपोर्ट पर कड़ी चेकिंग के बाद ही यात्रियों को आगे रवाना किया जाएगा. यात्रियों को 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचने एसएमएस भी किए जाएंगे, ताकि लोग समय पर एयरपोर्ट पहुंच सकें.

कुर्सियों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए लगाया रेड रिबन

वेटिंग चेयर पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है. थ्री सीटर कुर्सी में बीच वाली कुर्सी को रेड रिबन से कवर किया गया है ताकि लोग एयरपोर्ट पर फ्लाइट का इंतजार करते समय दूरी बनाकर. थ्री शीटर वाली चेयर बीच की कुर्सी पर रिबन होने से पैसेंजर दूरी बनाकर ही बैठेंगे. संक्रमण के खतरे से पैसेंजर और एयरपोर्ट प्रबंधन की टीम को बचाने के लिए ही इस तरह के एहतियात किए गए हैं.

आज से तीन शहरों के लिए फ्लाइट होंगी रवाना

भोपाल से दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के लिए फ्लाइट उड़ान भरेंगी. दिल्ली से भोपाल के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट, मुंबई से भोपाल और भोपाल से हैदराबाद के लिए फ्लाइट रवाना होंगी. फ्लाइट के दिल्ली से भोपाल पहुंचने और यहां से फ्लाइट के दोबारा दिल्ली,मुम्बई और हैदराबाद रवाना होने के बीच में 2 घंटे का समय दिया गया है. इससे पहले 45 मिनट के स्टे के बाद भी भोपाल फ्लाइट रवाना हो जाती थी. कोरोना महामारी के दौरान फ्लाइट का भोपाल में सटे 45 मिनट से बढ़ाकर 2 घंटे कर दिया गया है. फ्लाइट फ्लाइट की भोपाल पहुंचने और रवाना होने से पहले पूरी तरह से सन्नाटा ही किया जाएगा. वहीं यात्रियों की लगेज को भी सैनिटाइज किया जाएगा और इसके चलते ही फ्लाइट स्टे का समय 45 मिनट से बढ़ाकर 2 घंटे कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: MP:  मंत्री के नाम पर एक शख्स ने पुलिस वाले को थाने में दी ट्रांसफर ​की धमकी

Lockdown: मां से नाराज होकर घर से भाग रहे बच्चे, वजह कर देंगी हैरान
First published: May 25, 2020, 12:59 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading