लाइव टीवी

सरकार की मिलावट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 31 कारोबारियों पर रासुका

भाषा
Updated: October 5, 2019, 4:34 PM IST
सरकार की मिलावट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 31 कारोबारियों पर रासुका
मिलावट के खिलाफ मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा अभियान

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मिलावटी खाद्य पदार्थ (Adulterated Edibles) निर्माताओं और विक्रेताओं के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत पिछले ढाई महीने में 31 मिलावटखोरों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) (NSA) के तहत कार्रवाई (Action) की गई है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) जनसंपर्क विभाग की ओर से बताया गया है कि प्रदेश में 19 जुलाई से मिलावटी खाद्य पदार्थ (Adulterated Edibles) निर्माताओं और विक्रेताओं के खिलाफ चलाये जा रहे 'शुद्ध के लिये युद्ध अभियान' में अब तक 31 कारोबारियों के खिलाफ रासुका (National Security Act) के तहत कार्रवाई की गई है. इस अभियान के तहत 87 मामलों में प्राथमिकी भी दर्ज की गई है. यह अभियान पूरे प्रदेश में चल रहा है.

लैब की रिपोर्ट में खुलासा
विभाग की और से बताया गया है कि इस अभियान के अन्तर्गत अब तक दूध, दुग्ध उत्पादों और अन्य खाद्य पदार्थों तथा पान मसाला सहित कुल 6,463 नमूने जांच के लिये एकत्रित किये गये हैं. राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला ने 1484 नमूनों की जांच के बाद दी गई अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दिए गए नमूनों में से 491 नमूने अमानक, 112 नमूने नकली, 29 नमूने बेकार, 27 नमूने असुरक्षित, 803 नमूने मानक और 22 नमूने प्रतिबंधित स्तर के घोषित किये गये हैं.

News - 31 कारोबारियों के खिलाफ रासुका की कार्रवाई की गई, nsa on 31 businewwmen
31 कारोबारियों के खिलाफ रासुका की कार्रवाई की गई


मिलावट के खिलाफ अभियान
सिंथेटिक दूध और इससे बने उत्पादों का कारोबार करने वाले गिरोहों के खिलाफ 19 जुलाई से अभियान शुरू करने के कुछ दिन बाद ही मध्यप्रदेश सरकार ने फलों को घातक केमिकल से पकाये जाने वाले और उन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए उनमें मीठा पदार्थ डालने वाले मिलावटखोरों के खिलाफ भी सख्त कदम उठाए हैं. इसके अलावा राज्य सरकार ने साग-सब्जियों को ताजा एवं बढ़िया दिखाने के लिए उन पर स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक लेप लगाने वाले मिलावटखोरों के खिलाफ भी कड़े कदम उठाए हैं.

ये भी पढ़ें -
Loading...

पहले घर में बनाओ शौचालय, तब आऊंगी ससुराल, वरना दे दूंगी तलाक
तलाक के डेढ़ साल बाद भी पत्नी को दे रहा था धमकियां, मौका देख किया Acid Attack

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 4:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...