Home /News /madhya-pradesh /

भोपाल - इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम आज से लागू, जानिए कैसा होगा सेटअप

भोपाल - इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम आज से लागू, जानिए कैसा होगा सेटअप

bhopal.पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने के लिए नोटिफिकेशन मुख्यमंत्री के पास भेजा गया था. जहां से मंजूरी मिल गयी है.

bhopal.पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने के लिए नोटिफिकेशन मुख्यमंत्री के पास भेजा गया था. जहां से मंजूरी मिल गयी है.

Madhya Pradesh news: मध्य प्रदेश के 2 बड़े महानगरों इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्नर प्रणाली (Police Commissioner System) लागू हो गयी है. शिवराज सरकार ने इसका ऐलान कर दिया है. पुलिस कमिश्नर सिस्टम के पिरामिड में डीजी, एडीजी स्तर के अधिकारी को पुलिस कमिश्नर बनाया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के दो महानगरों भोपाल (Bhopal) और इंदौर (Indore) में आज से पुलिस कमिश्नर सिस्टम (Police Commissioner System) लागू हो गया है. सरकार ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसकी जानकारी दी. अफसरों की नियुक्ति को लेकर एक-दो दिन में आदेश जारी हो जाएंगे. कमिश्नर प्रणाली में भोपाल के 38 और इंदौर के 36 पुलिस थाना क्षेत्र शामिल किए जाएंगे.

भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अब दोनों शहरों में कानून व्यवस्था की कमान सीधे तौर पर पुलिस के हाथों में होगी. प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा मुख्यमंत्री ने भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने का फैसला किया है और आज इसका नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस व्यवस्था के तहत 2 बड़े शहरों में कानून व्यवस्था अब और पुख्ता होगी. सरकार ने दोनों बड़े शहरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने के साथ ही कई अधिकार पुलिस को दे दिए हैं ताकि सीधे तौर पर कार्रवाई हो सकेगी.

सीएम ने कहा था
लंबी कवायद के बाद एमपी के दो बड़े शहरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू किया जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए भोपाल और इंदौर में कमिश्नर प्रणाली को लागू करने का फैसला लिया गया है. उनके मुताबिक प्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति बेहतर है. पुलिस अच्छा काम कर रही है. पुलिस और प्रशासन ने मिलकर कई उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन शहरी जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है. इसलिए नयी व्यवस्था लागू करना जरूरी है. पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने के लिए नोटिफिकेशन मुख्यमंत्री के पास भेजा गया था. जहां से मंजूरी मिल गयी है.

जानिए कैसा होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम का सेटअप
भोपाल में पुलिस कमिश्नर सिस्टम के तहत अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक को पुलिस आयुक्त के पद पर तैनात किया जाएगा. इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के दो पद, पुलिस उपायुक्त के 8 पद अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त के 10 पद, सहायक पुलिस आयुक्त के 33 पद पुलिस अधीक्षक ग्रामीण में एक अफसर को तैनात किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Coonoor Chopper Crash : ग्रुप कैप्टन वरुण का भोपाल से है नाता, हर तरफ उनकी सलामती के लिए दुआ

इंदौर में पुलिस कमिश्नर सेटअप
इंदौर में पुलिस आयुक्त का एक पद, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के दो पद, पुलिस उपायुक्त 8, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त 12, सहायक पुलिस आयुक्त 30 और ग्रामीण क्षेत्र में एक पुलिस अधीक्षक तैनात किए जाएंगे.

ग्रामीण इलाके शामिल नहीं
गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा सिर्फ शहरी क्षेत्रों के थाने ही पुलिस कमिश्नर सिस्टम के तहत दायरे में आएंगे. ग्रामीण इलाकों को पुलिस कमिश्नर सिस्टम से बाहर रखा गया है. भोपाल और इंदौर में कौन होगा पुलिस कमिश्नर इसका फैसला अगले 1 हफ्ते के अंदर कर दिया जाएगा. नए सेट अप के तहत पुलिस अफसरों की नियुक्ति की जाएगी.

एक हफ्ते में अफसर तैनात
पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने पर प्रदेश गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने न्यूज़18 से बातचीत में कहा कि पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने से कानून व्यवस्था में सुधार आएगा. राज्य सरकार लगातार नवाचार कर रही है. पुलिस कमिश्नर प्रणाली सफल होगी. आज का दिन पुलिस के लिए ऐतिहासिक है. साइबर क्राइम तेजी से बढ़ रहा है. नई टेक्नोलॉजी तेजी के साथ बढ़ रही हैं. अपराध का स्वरूप बदल रहा है. ऐसे में पुलिस का स्वरूप भी बदलना जरूरी है. और इसी कारण नई व्यवस्था लागू की जा रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में पुरानी व्यवस्था लागू रहेगी. नए सिस्टम के तहत आज व्यवस्था लागू होगी और अगले 1 हफ्ते के अंदर अफसरों को तैनात कर दिया जाएगा. यदि नतीजे अच्छे आएंगे तो दूसरे बड़े शहरों में भी पुलिस कमिश्नर सिस्टम को लागू किया जाएगा.

बरसों से अटका था काम
इससे पहले साल 2020 में भी भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने की अटकलें थीं. लेकिन, ऐन वक्त पर ऐसा नहीं हो सका. इसके पीछे IAS और IPS लॉबी के बीच अधिकारों को लेकर लड़ाई बताई जा रही थी.

 

Tags: CM Shivraj Singh Chouhan, Madhya pradesh latest news, Madhya pradesh Police

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर