200 करोड़ के लोन का मामला: CBI ने दो फर्मों पर मारे छापे, फर्जी दस्‍तावेज के जरिए कर्ज लेने का आरोप

CBI को बड़े स्तर पर फर्जी लोन लेने की शिकायत मिली थी. (सांकेतिक तस्वीर)

CBI को बड़े स्तर पर फर्जी लोन लेने की शिकायत मिली थी. (सांकेतिक तस्वीर)

CBI ने भोपाल में दो फर्मों पर छापे मारे हैं. मामला फर्जी दस्तावेजों के आधार पर 200 करोड़ का लोन लेने से जुड़ा है. एक फर्म ने 196 तो दूसरी ने 4 करोड़ का लोन लिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 8:40 AM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित दो बैंकों की शिकायत पर CBI ने गुरुवार को बड़ा छापा मारा. मामला दो फर्मों के 200 करोड़ रुपये के लोन से जुड़ा है. दोनों ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर लोन लिया और बाद में उनके खाते NPA हो गए. एक मामले में तो फर्म के संचालकों के गुजरात स्थित ठिकानों पर भी छापे मारे गए हैं.

जानकारी के मुताबिक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपनी FIR में ज्योति पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड पर फर्जी तरीके से 196 करोड़ रुपये का लोन लेने का आरोप लगाया है. वहीं, इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी फर्जी दस्तावेजों के आधार पर 4 करोड़ रुपए का लोन लेने की शिकायत की थी. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, भोपाल के बैंक ऑफ बड़ौदा से ज्योति पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड के संचालक कमलेश और संजय नेमानी ने 196 करोड़ रुपए का लोन लिया था. इसको लेकर दस्तावेजों की जांच के बाद सीबीआई ने अहमदाबाद में 4 और राजकोट में 1 ठिकाने पर छापेमारी की है.

फर्जी दस्तावेज तैयार कर लिया लोन

इसी तरह इंडियन ओवरसीज बैंक से सिद्ध पाल सिंह भदौरिया की कंपनी ने पॉप्रर्टी के फर्जी दस्तावेजों के आधार पर 4 करोड़ का लोन लिया था. इसकी शिकायत बैंक प्रबंधन ने सीबीआई में की थी. इन शिकायतों के आधार पर जांच एजेंसी ने सिद्ध सिंह के भोपाल और निवाड़ी में पैतृक आवास पर छापेमारी की है. बताया जा रहा है कि तत्कालीन बैंक मैनेजर सतीश चंद्र अग्रवाल के घर पर भी सीबीआई ने सर्चिंग की है.
11 राज्यों में सीबीआई रेड

जानकारी के मुताबिक, CBI ने 3700 करोड़ रुपए के 30 से ज्यादा बैंक धोखाधड़ी के मामलों में देश के 11 राज्यों में 100 से अधिक स्थानों पर छापे मारे. इस संबंध में आईओबी, यूबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, पीएनबी, एसबीआई, आईडीबीआई, केनरा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आदि बैंक शामिल हैं. सीबीआई ने जिन शहरों में छापे मारे उनमें कानपुर, गाजियाबाद, मथुरा, नोएडा, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू, त्रिपुर, हैदराबाद, जयपुर, श्री गंगानगर, भोपाल, निवाड़ी, करनाल, अहमदाबाद, सूरत, राजकोट आदि शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज