Home /News /madhya-pradesh /

big news mayor will be elected directly by the public indirect election of the president vice president in mp mpsg

Big News : एमपी में महापौर को सीधे जनता चुनेगी, अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का अप्रत्यक्ष चुनाव

MP Latest News. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज राजभवन जाकर राज्यपाल मंगू भाई पटेल से मुलाकात की.

MP Latest News. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज राजभवन जाकर राज्यपाल मंगू भाई पटेल से मुलाकात की.

MP Big News. निकाय चुनाव के तरीके को लेकर छाया कुहासा छट गया है. मध्य प्रदेश में सीधे जनता अपने महापौर को चुनेगी. यानि महापौर का चुनाव जनता के वोट करेंगे. लेकिन नगर पालिका नगर परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के जरिए किया जाएगा. राज्य सरकार के अध्यादेश को मंजूरी दिलाने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज राज्यपाल मंगू भाई छगन भाई पटेल से मुलाकात की और अध्यादेश को मंजूरी देने का अनुरोध किया था. उसके बाद राज्यपाल ने अध्यादेश को मंजूर कर दिया है. राज्यपाल की मंजूरी के बाद गजट नोटिफिकेशन किया जाएगा. गजट नोटिफिकेशन के बाद प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा. नई व्यवस्था के तहत राज्य निर्वाचन आयोग नगरीय निकाय चुनाव कराएगी.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव की व्यवस्था को लेकर तस्वीर साफ हो गई है. महापौर को सीधे जनता चुनेगी जबकि नगर पालिका नगर परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव पार्षद करेंगे. यानि महापौर का चुनाव प्रत्यक्ष और अध्यक्ष उपाध्यक्ष का अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा. राज्य सरकार के अध्यादेश को राजभवन ने मंजूरी दे दी है.

निकाय चुनाव के तरीके को लेकर छाया कुहासा छट गया है. मध्य प्रदेश में सीधे जनता अपने महापौर को चुनेगी. यानि महापौर का चुनाव जनता के वोट करेंगे. लेकिन नगर पालिका नगर परिषद के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के जरिए किया जाएगा.

राज्यपाल से मिले सीएम
राज्य सरकार के अध्यादेश को मंजूरी दिलाने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज राज्यपाल मंगू भाई छगन भाई पटेल से मुलाकात की और अध्यादेश को मंजूरी देने का अनुरोध किया था. उसके बाद राज्यपाल ने अध्यादेश को मंजूर कर दिया है. राज्यपाल की मंजूरी के बाद गजट नोटिफिकेशन किया जाएगा. गजट नोटिफिकेशन के बाद प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा. नई व्यवस्था के तहत राज्य निर्वाचन आयोग नगरीय निकाय चुनाव कराएगी.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस का मिशन 2023 : बीजेपी को घेरने के लिए दो बड़े प्लान तैयार, कमलनाथ ने अरुण यादव को सौंपी कमान

बीच का रास्ता
राज्य सरकार ने पहले तय किया था कि महापौर और नगर पालिका अध्यक्ष उपाध्यक्ष का चुनाव सीधे तौर पर कराया जाए. लेकिन पार्टी के अंदर इस व्यवस्था को लेकर विरोध था. इसलिए अब बीच का रास्ता निकाला गया है. यानि नगर निगम में महापौर के चुनाव की व्यवस्था अलग होगी और नगर पालिका नगर परिषद पंचायत में चुनाव की व्यवस्था अलग होगी.

सत्ता संगठन में मतभेद
मध्य प्रदेश में निकाय चुनाव किस व्यवस्था के तहत हों इस पर बीजेपी सरकार और संगठन की अलग-अलग राय थी. यही कारण था कि एक बार अध्यादेश राजभवन भेजे जाने के बाद सरकार ने उसे वापस ले लिया था और अब नए अध्यादेश के तहत नई व्यवस्था को लागू किया जा रहा है. मतलब साफ है कि अब निकाय चुनाव में महापौर का चुनाव जनता करेगी और नगर पालिका नगर परिषद में चुनाव में अध्यक्ष का चुनाव पार्षद करेंगे.

Tags: Madhya pradesh latest news, Municipal Corporation Elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर