Home /News /madhya-pradesh /

MP में प्याज घोटाला: 1100 रुपए किलो का बीज 2300 में खरीदा, रडार पर कमिश्नर, EOW करेगा जांच

MP में प्याज घोटाला: 1100 रुपए किलो का बीज 2300 में खरीदा, रडार पर कमिश्नर, EOW करेगा जांच

मध्य प्रदेश में प्याज बीज की खरीदी में बड़े घोटाले की शिकायत की जांच ईओडब्ल्यू कर रहा है. फाइल फोटो.

मध्य प्रदेश में प्याज बीज की खरीदी में बड़े घोटाले की शिकायत की जांच ईओडब्ल्यू कर रहा है. फाइल फोटो.

MP Onion Scam: मध्य प्रदेश सरकार ने उद्यानिकी नर्सरियों पर प्रमाणित बीजों की बिक्री दर 1100 रुपये प्रति किलो तय की थी, जबकि उद्यानिकी विभाग ने अप्रमाणित खरीफ प्याज बीज दोगुने से भी ज्यादा दाम 2300 रुपए प्रति किलो की दर पर खरीद लिया. जांच की रडार पर विभाग के कमिश्नर हैं.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश में प्याज घोटाले की जांच अब ईओडब्ल्यू ने शुरू कर दी है. इस जांच की रडार पर उद्यानिकी विभाग के कमिश्नर आ गए हैं. आरोप है कि अप्रमाणित बीज खरीद कर सरकार को आर्थिक नुकसान और घोटाला किया गया. प्रमाणित बीज के जो रेट तय किए गए थे उससे भी अधिक दर पर विभाग ने अप्रमाणित बीज खरीदा. राज्य शासन ने प्याज के उस बीज को इसलिए प्रतिबंधित कर दिया था, क्योंकि इससे पैदावार कम होती थी. इसकी जगह पर अब प्रमाणित हाइब्रिड बीज को अनुमति दी गई है, लेकिन नियमों को ताक पर रखकर विभाग ने घोटाला करते हुए अप्रमाणित बीज की खरीदा.

राज्य शासन ने उद्यानिकी नर्सरियों पर प्रमाणित बीजों की बिक्री दर 1100 रुपये प्रति किलो तय की थी. इसके बाद भी उद्यानिकी विभाग ने अप्रमाणित खरीफ प्याज बीज दोगुने से भी ज्यादा दाम 2300 रुपए प्रति किलो की दर पर खरीद लिया. यह बीज एमपी एग्रो की जगह दूसरी संस्थाओं से खरीदा गया. राष्ट्रीय बागवानी मिशन में इसी साल पहली बार खरीफ प्याज को शामिल किया गया है. इसके बाद विभाग ने दो करोड़ रुपए में 90 क्विंटल प्याज बीज को खरीद लिया. उद्यानिकी को एमआईडीएच योजना में संकर सब्जी बीज के नाम पर केन्द्र सरकार से 2 करोड़ रुपए मिले थे. इस राशि से नियमों को ताक पर रखकर निम्न गुणवत्ता के अप्रमाणित प्याज बीज की किस्म एग्री फाउंड डार्क रेड की खरीदी कर ली गई.

ये भी पढ़ें-IIT स्टूडेंट ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट लिखा-‘पापा जिद्दी थे, मां अब और बर्दाश्त नहीं हो रहा, I Quit’

ऐसे हुआ घोटाला

उद्यानिकी विभाग के 29 सितंबर 2020 को जारी पत्र के मुताबिक सब्जी बीज की दरें (2020-21) में 1100 रुपए प्रति किलो थी. लेकिन बगैर टेंडर बुलाए सीधे एनएचआरडीएफ इन्दौर से 2300 रुपए प्रति किलो की दर पर प्याज का बीज खरीद लिया गया. यह खरीदी तब कर ली गई, जब नेफेड और एमपीएसी समेत अन्य कई मान्यता प्राप्त निजी संस्थाएं इसे कम कीमत पर सप्लाई करने के लिए तैयार थीं.

Tags: Madhya pradesh news, Onion new rate, Scam, Scams in MP

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर