अपना शहर चुनें

States

MP के 21 ज़िलों में फैला बर्ड फ्लू : गुजरात और हरियाणा में भी बीमारी की पुष्टि

एमपी में 27 सौ करोड़ का चिकन-अंडा का कारोबार है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
एमपी में 27 सौ करोड़ का चिकन-अंडा का कारोबार है. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

प्रदेश में चिकन की हर दिन साढ़े तीन सौ क्विंटल और 80 लाख अंडों (Egg) की खपत है. इसमें से चिकन की 60 फ़ीसदी एमपी से और 40 फीसदी आपूर्ति दूसरे राज्यों से आपूर्ति होती है. 45 फीसदी अंडा एमपी (MP) और 55 फीसदी बाहर से आता है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) में बर्ड फ्लू (Bird flu) का खतरा अब तेजी के साथ बढ़ने लगा है. प्रदेश के 21 ज़िले इसकी चपेट में आ चुके हैं. हालांकि अभी इससे कोई खतरा इंसान की सेहत पर नहीं है. समय रहते सरकार ने सख्त कदम उठा लिए हैं.

केरल, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश के बाद गुजरात और हरियाणा में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है. गुजरात के जूनागढ़ से भोपाल की हाई सिक्यूरिटी लैब को भेजे गए सैंपल में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है. इसी तरह हरियाणा के पंचकूला से आए सैंपल में भी बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है. गुजरात और हरियाणा के कुछ और जिलों से भी सैंपल भोपाल लैब को मिले हैं. इसके अलावा भोपाल की हाई सिक्यूरिटी लैब को छत्तीसगढ़ और झारखंड के रांची से भी सैंपल भेजे गए हैं. मतलब साफ है कि झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी बर्ड फ्लू का खतरा पहुंच गया है.

 एमपी में 21 जिले बर्ड फ्लू की चपेट में 
मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है. प्रदेश के 21 जिलों में पक्षियों की मौत के बाद भेजे गए सैंपल में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है. इंदौर, मंदसौर, आगर, खरगोन, सीहोर, देवास ,उज्जैन, नीमच, गुना, खंडवा, शाजापुर ,शिवपुरी, बालाघाट, अशोकनगर, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, राजगढ़, सतना, बड़वानी में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इसके अलावा कुछ और जिलों से भी सैंपल भोपाल भेजे गए हैं. इनकी जांच रिपोर्ट आना बाकी है.



अंडा-चिकन का 27 सौ करोड़ का कारोबार 
एक जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश में अंडा और चिकन का 27 सौ करोड़ से ज्यादा का कारोबार है. प्रदेश में चिकन की हर दिन साढ़े तीन सौ क्विंटल  और 80 लाख अंडों की खपत है. इसमें से चिकन की 60 फ़ीसदी एमपी से और 40 फीसदी आपूर्ति दूसरे राज्यों से आपूर्ति होती है. 45 फीसदी अंडा एमपी और 55 फीसदी बाहर से आता है. लेकिन बर्ड फ्लू फैलने के कारण अब अंडे और चिकन का कारोबार ठप्प है. इंदौर में तो 7 दिन के लिए दुकानें बंद करा दी गयी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज