लाइव टीवी

16 दिसंबर को होगी बीजेपी विधायक दल की बैठक, नेता प्रतिपक्ष बोले- प्रह्लाद लोधी अपनी जगह पर ही बैठेंगे

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 5, 2019, 10:35 PM IST
16 दिसंबर को होगी बीजेपी विधायक दल की बैठक, नेता प्रतिपक्ष बोले- प्रह्लाद लोधी अपनी जगह पर ही बैठेंगे
शीतकालीन सत्र 17 दिसंबर से शुरू हो रहा है और ये सत्र 23 दिसंबर तक चलेगा.

मध्‍य प्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Legislative Assembly) के शीतकालीन सत्र में विपक्ष की रणनीति बनाने के लिए बीजेपी (BJP) विधायक दल की बैठक 16 दिसंबर को होगी. जबकि विधानसभा का सत्र 17 दिसंबर से शुरू होकर 23 दिसंबर तक चलेगा. इस सत्र में जोरदार हंगामे के पूरे आसार हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Legislative Assembly) के शीतकालीन सत्र में विपक्ष की रणनीति बनाने के लिए बीजेपी विधायक दल (BJP Legislature Party) की बैठक 16 दिसंबर को होगी. इस बार ये बैठक सत्र शुरू होने से एक दिन पहले हो रही है. जबकि आमतौर पर विधायक दल की बैठक सत्र के शुरू होने वाले दिन सुबह या शाम को होती रही है. दरअसल, मध्य प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 17 दिसंबर से शुरू हो रहा है और ये सत्र 23 दिसंबर तक चलेगा. विपक्ष ने इस सत्र में कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) को घेरने के लिए अलग से रणनीति तैयार की है.

यूं सरकार को घेरेगी भाजपा
किसान कर्जमाफी और प्रदेश में यूरिया संकट को लेकर विपक्ष विधानसभा में सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही इस बार विधानसभा में बीजेपी विधायक प्रह्लाद लोधी पर भी हंगामे के आसार हैं, क्योंकि विधानसभा ने प्रह्लाद लोधी की सदस्यता को खत्‍म कर दिया है जबकि बीजेपी का दावा है कि उन्हें हाईकोर्ट से 7 जनवरी तक स्टे मिला है लिहाजा उनकी सदस्यता को बहाल किया जाए और उन्हें सत्र में शामिल होने का मौका दिया जाए. अब तक विधानसभा ने प्रह्लाद लोधी की सदस्यता को बहाल नहीं किया है. जबकि बीजेपी साफ कर चुकी है कि वो प्रह्लाद लोधी को विधानसभा सत्र के दौरान शामिल होने के लिए ले कर जाएगी और वो अपने स्थान पर बैठेंगे.

प्रह्लाद लोधी पर हंगामे के आसार

विधानसभा में इस बार प्रह्लाद लोधी पर हंगामे के पूरे आसार हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि विशेष कोर्ट से दो साल की सजा होने के बाद विधानसभा सचिवालय ने उनकी सदस्यता को खत्‍म कर दिया था. बाद में प्रह्लाद लोधी हाईकोर्ट चले गए जहां से उन्हें 7 जनवरी तक सजा पर स्टे मिल गया. बाद में सरकार की ओर से इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई. जबकि प्रह्लाद लोधी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दायर किया गया. सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होना अभी बाकी है और इसी बीच विधानसभा का शीतकालीन सत्र आ गया है. बीजेपी की मानें तो जब सजा पर हाईकोर्ट से स्टे है तो विधानसभा स्पीकर को प्रह्लाद लोधी की सदस्यता बहाल करनी चाहिए. हालांकि स्पीकर ने अभी तक उनकी सदस्यता पर कोई फैसला नहीं किया है.

विधानसभा सचिवालय ब्लॉक कर चुका है लोधी का अकाउंट
एक तरफ बीजेपी जहां प्रह्लाद लोधी को विधानसभा सत्र में ले जाने के लिए अड़ गई है वहीं दूसरी तरफ विधानसभा सचिवालय उन्हें सत्र से दूर करने की पूरी तैयारी कर चुका है. विधानसभा सचिवालय की ओर से प्रह्लाद लोधी का अकाउंट ब्लॉक किया जा चुका है. यही नहीं, न तो उन्हें शीतकालीन सत्र की अधिकृत सूचना विधिवत भेजी गई है और न ही उन्हें सवाल पूछने का अधिकार दिया गया है.ये भी पढ़ें-

अब होटलों में 24 घंटे मिलेगी शराब! तंगहाली से जूझती सरकार ने उठाया ये कदम

कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला, ओंकार सर्किट योजना से महाकालेश्वर-ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग को मिलेगी ग्‍लोबल पहचान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 10:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर