MP: BJP विधायक रामेश्वर शर्मा बने प्रोटेम स्पीकर, जगदीश देवड़ा की जगह लेंगे
Bhopal News in Hindi

MP: BJP विधायक रामेश्वर शर्मा बने प्रोटेम स्पीकर, जगदीश देवड़ा की जगह लेंगे
20 जुलाई से मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने वाला है.

राज्यपाल ने बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा (Rameshwar Sharma) को मध्य प्रदेश विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर (Protem Speaker) नियुक्त किया है. मानसून सत्र में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव तक वे इस पद पर बने रहेंगे.

  • Share this:
भोपाल. बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा (Rameshwar Sharma) को मध्य प्रदेश विधानसभा (Madhya Pradesh Assembly) का प्रोटेम स्पीकर (Protem Speaker) नियुक्त किया गया है. राज्यपाल ने उन्हें प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. जगदीश देवड़ा के मंत्री बनने पर रामेश्वर शर्मा को प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी दी गई है. वे मानसून सत्र (Monsoon Session) तक इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे. स्पीकर और डिप्टी स्पीकर की नियुक्ति तक वे इस पद पर बने रहेंगे. मानसून सत्र में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होना है.

मंत्री बनने के लिए देवड़ा ने दिया इस्तीफा

इससे पहले दो जुलाई को जगदीश देवड़ा ने प्रोटेम स्पीकर पद से इस्तीफा दे दिया था. मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए उन्होंने प्रोटेम स्पीकर पद से इस्तीफा दिया. उधर कांग्रेस ने देवड़ा को मंत्रिमंडल में शामिल करने को असंवैधानिक बताते हुए शिवराज सरकार पर निशाना साधा. कांग्रेस ने प्रोटेम स्पीकर रहते हुए देवड़ा को मंत्री बनाए जाने पर आपत्ति जताई थी. भोपाल के हुजूर सीट से दूसरी बार विधायक बने रामेश्वर शर्मा अब जगदीश देवड़ा की जगह प्रोटेम स्पीकर बनाये गये हैं.



20 जुलाई से मानसून सत्र
बता दें कि मध्यप्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रजापति के इस्तीफे के बाद भाजपा के वरिष्ठ विधायक जगदीश देवड़ा को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया था. 20 जुलाई से शुरू होने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होना है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार भाजपा विधानसभा का अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों पद अपने पास रख सकती है. वहीं कांग्रेस भी मानसून सत्र से ही सरकार पर दबाव बनाने के लिए दोनों पदों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है. भाजपा की तरफ से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीताशरण शर्मा के साथ पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल, रामपाल सिंह और गौरीशंकर बिसेन विधानसभा अध्यक्ष पद की दौड़ में हैं.

 

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading