होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /MP की पॉलिटिक्स में दल बदलुओं का बोलबाला, BJP में टिकट वितरण के बाद अंदरूनी असंतोष

MP की पॉलिटिक्स में दल बदलुओं का बोलबाला, BJP में टिकट वितरण के बाद अंदरूनी असंतोष

सीएम शिवराज आज पृथ्वरीपुर और सतना के रैगांव सीट पर पार्टी प्रत्याशियों के  नामांकन में मौजूद रहे.

सीएम शिवराज आज पृथ्वरीपुर और सतना के रैगांव सीट पर पार्टी प्रत्याशियों के नामांकन में मौजूद रहे.

MP Political News : 2020 में अपनों की बगावत से सत्ता गंवाने वाली कांग्रेस दल बदलने (defection) वालों से परेशान है. तो ब ...अधिक पढ़ें

 भोपाल. मध्य प्रदेश की सियासत में मुख्य विपक्षी दल बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) हमेशा से आमने सामने रहे हैं. लेकिन अब प्रदेश की सियासत तेजी के साथ करवट लेती नजर आ रही है. 2018 के चुनाव में वनवास खत्म करने वाली कांग्रेस अब अपनों के दल बदलने (defection) से परेशान है.

2020 में कांग्रेस के तत्कालीन नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के साथ कांग्रेस के कई विधायकों ने दल बदल कर बीजेपी का दामन थाम लिया था और कमलनाथ सरकार गिरा दी थी. नई सरकार में दल बदलने वालों को पूरी तवज्जो मिली. ज्योतिरादित्य सिंधिया केंद्र में मंत्री तो उनके समर्थक विधायक शिवराज में मंत्रिमंडल में वजनदार पदों से नवाजे गए और अब प्रदेश की 4 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में भी कुछ इसी तरह के नजारे देखने को मिल रहे हैं.

दल बदलुओं का बोलबाला
बीजेपी ने पृथ्वीपुर और जोबट विधानसभा सीट पर बाहरी उम्मीदवारों को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. बीजेपी ने पृथ्वीपुर सीट पर समाजवादी पार्टी से भाजपा में शामिल हुए शिशुपाल यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. शिशुपाल यादव 2018 के चुनाव में समाजवादी पार्टी के टिकट से चुनाव लड़े थे और 44816 वोट हासिल कर दूसरे स्थान पर रहे थे. कांग्रेस ने यहां पर जीत हासिल की थी.बाद में शिशुपाल बीजेपी में आ गए और अब उपचुनाव में बीजेपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें-उमरिया के नजदीक बस और डंपर की टक्कर के बाद दोनों वाहनों में लगी आग, 20 घायल

बाहरी को तवज्जो
बीजेपी ने जोबट में भी दल बदलने वाले चेहरे पर दांव खेला है. कांग्रेस से तीन बार विधायक रही सुलोचना रावत को पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है. बीजेपी में बाहरी चेहरों को मिल रही तवज्जो को लेकर भाजपाई भले खामोश हों. लेकिन कांग्रेस तंज करने में पीछे नहीं है. पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा बीजेपी के पास विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशी नहीं हैं. पार्टी के अंदर अंतर्विरोध और घमासान  का फायदा कांग्रेस को उपचुनाव में मिलेगा.

बीजेपी में अंदरूनी असंतोष
दलबदलुओं को टिकट देने पर बीजेपी में भी असंतोष है. जोबट पर भाजपा को भाजपाइयों की नाराजगी से दो चार होना पड़ रहा है. पृथ्वीपुर सिंह पर भी पार्टी बागियों से परेशान है. हालांकि बीजेपी ने कहा जिताऊ उम्मीदवार पर दांव खेला गया है. प्रदेश के मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा भाजपा में सभी का स्वागत है. भाजपा में चेहरा नहीं संगठन चुनाव लड़ता है और महत्व पार्टी का है व्यक्ति का नहीं.

दलबदलुओं की बल्ले बल्ले
2020 में अपनों की बगावत से सत्ता गंवाने वाली कांग्रेस दल बदलने वालों से परेशान है. तो बीजेपी दलबदलुओं को टिकट देकर अपनों की ही नाराजगी मोल ले रही है. लेकिन प्रदेश की पॉलिटिक्स में दल बदलने वालों की बल्ले-बल्ले है.

Tags: Bjp madhya pradesh, Jyotiraditya Scindia, Madhya pradesh by election news, Madhya Pradesh Congress

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें