लाइव टीवी

रेड लाइन पर खड़े होकर मिल रहा है टिकट का ग्रीन सिग्नल! हबीबगंज स्टेशन की बदल गई सूरत 
Bhopal News in Hindi

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 23, 2020, 9:24 AM IST
रेड लाइन पर खड़े होकर मिल रहा है टिकट का ग्रीन सिग्नल! हबीबगंज स्टेशन की बदल गई सूरत 
भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर शुरू हुई ट्रेन के टिकट की बुकिंग

रेलवे (railway) 1 जून से अप-डाउन की 200 ट्रेनें (trains) चलाने जा रहा है. इनमें हबीबगंज से चलने वाली शान-ए-भोपाल और जनशताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल हैं. भोपाल एक्सप्रेस हबीबगंज (habibganj) से हजरत निजामुद्दीन और जनशताब्दी हबीबगंज से जबलपुर के बीच चलेंगी.

  • Share this:
भोपाल. एक जून से शुरू होने जा रही ट्रेनों (train) के लिए रिजर्वेशन (reservation) शुरू हो गया है. पहले रेलवे (railway) ने यह तय किया था कि रिजर्वेशन सिर्फ ऑनलाइन (online) ही मिलेगा लेकिन नए नियम के मुताबिक अब यात्री स्टेशन पर जाकर टिकट विंडो से भी टिकट ले सकेंगे. शुक्रवार से लागू हुए इस नियम का भोपाल के स्टेशनों पर भी असर दिखने लगा है.

भोपाल के दोनों प्रमुख स्टेशन भोपाल जंक्शन और हबीबगंज पर करीब 50 दिन बाद टिकट काउंटर खोल दिए गए. हालांकि अभी 50 फ़ीसदी स्टाफ के साथ ही टिकट विंडो खोली गई हैं यात्री इन विंडो पर जाकर अपना टिकट बुक करा सकेंगे टिकट बुक कराने के दौरान यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. साथ ही साथ उन्हें टिकट तभी दिया जाएगा जब वह मास्क लगाकर टिकट लेने पहुंचेंगे.  रेलवे ने 1 जून से अप डाउन 200 ट्रेन और चलाने का फैसला किया है. इसके लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है. फिलहाल टिकट रिफंड नहीं किया जाएगा.

बदला बदला सा हबीबगंज
करीब 50 दिन बाद खुले हबीबगंज स्टेशन के रिजर्वेशन टिकट काउंटर पर भी नजारा अब बदला बदला सा है. टिकट विंडो खुली है लेकिन यात्री फिलहाल नदारद हैं. टिकट लेने के लिए विंडो पर नई व्यवस्था की गई है. विंडो के सामने यात्रियों के खड़े होने के लिए 2 गज की दूरी पर लाल पट्टियां लगाई गई हैं. इन लाल पट्टियों पर खड़े होने पर ही किसी यात्री को टिकट बुक कराने की इजाजत दी जाएगी. यानी लाल पट्टी पर खड़े होने के बाद ही टिकट का ग्रीन सिग्नल मिलेगा.



1 जून से क्या तैयारी ?


रेलवे 1 जून से अप-डाउन की 200 ट्रेनें चलाने जा रहा है. इनमें हबीबगंज से चलने वाली शान-ए-भोपाल और जनशताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल हैं. भोपाल एक्सप्रेस हबीबगंज से हजरत निजामुद्दीन और जनशताब्दी हबीबगंज से जबलपुर के बीच चलेंगी. बाकी ट्रेनें भोपाल स्टेशन से होकर गुजरेंगी. इनमें पुष्पक, मंगला, गोवा एक्सप्रेस जैसी सुपर फास्ट ट्रेनें शामिल हैं. अप-डाउन की कुल 26 ट्रेनें भोपाल से गुजरेंगी.  रेलवे बोर्ड ने  इन ट्रेनों को लेकर भी गाइडलाइन जारी की है. यात्रा करते समय मास्क पहनना होगा.स्टेशन पर डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा. ये ट्रेनें 1 से 30 जून तक ही चलेंगी.
ये भी पढ़ें-

महिला जनपद सदस्य से SDM ने कहा- अपने घर से खाना बनाकर भेज दो, Audio वायरल

श्योपुर में छुपी बांग्लादेश की 6 जमाती महिलाओं को अभी जेल में रहना होगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 9:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading