• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • मध्य प्रदेश में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 30 अक्टूबर को वोटिंग, जानें- कब से शुरू होगा नामांकन

मध्य प्रदेश में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 30 अक्टूबर को वोटिंग, जानें- कब से शुरू होगा नामांकन

एमपी में एक लोकसभा व 3 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है.

एमपी में एक लोकसभा व 3 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है.

MP By-Election 2021: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. खंडवा लोकसभा समेत 3 विधानसभा की सीटों पर आगामी 30 अक्टूबर को वोटिंग होगी. इसके बाद 2 नवंबर को मतगणना की जाएगी.

  • Share this:

    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उपचुनाव (By-Election) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. खंडवा लोकसभा (Lok Sabha) समेत 3 विधानसभा (Assembly) की सीटों पर आगामी 30 अक्टूबर को वोटिंग (Voting) होगी. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 11 अक्टूबर से ही शुरू हो जाएगी. 13 अक्टूबर को नाम वापसी के बाद 30 को मतदान होगा. इसके बाद 2 नवंबर को मतगणना (Counting) होगी. चुनाव आयोग द्वारा एमपी की खंडवा लोकसभा सीट समेत पृथ्वीपुर, रैगांव और जोबट विधानसभा सीटों पर चुनाव कराया जाना है. इन सीटों के लिए आयोग ने तारीख की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग के इस ऐलान के बाद अब फिर से एमपी में चुनावी सरगर्मी देखने को मिलेगी.

    गौरतलब है कि अलग-अलग कारणों से एमपी में लोकसभा की एक और विधानसभा की 3 सीटें रिक्त हैं. इन्हीं पर चुनाव की प्रक्रिया कराई जा रही है. चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद अब राज्य के प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर देंगे. दोनों ही दलों में टिकट के दावोदारों की लंबी लाइन लगने की संभावना है.  इसके अलावा टिकट नहीं मिलने पर बगावती तेवर भी अपनाए जा सकते हैं.  चुनाव आयोग भी अपनी तैयारियों के तहत बूथ स्तर पर तैनाती और मतदाताओं को लेकर जरूरी दिशानिर्देश भी जल्द ही जारी कर सकता है.

    इसलिए खाली हुईं थी सीटें
    खंडवा लोकसभा सीट बीजेपी सांसद नन्द कुमार सिंह चौहान के निधन से खाली हुई. इसके अलावा पृथ्वीपुर विधानसभा सीट कांग्रेस पूर्व मंत्री ब्रजेन्द्र सिंह राठौर के निधन से खाली हुई, जोबट विधानसभा सीट कांग्रेस के कलावती भूरिया के निधन से खाली हुई. जबकि रैगांव विधानसभा सीट बीजेपी जुगल किशोर बागरी के निधन से खाली हुई.

    चुनाव पर कोरोना का भी साया
    एमपी में कोरोना संक्रमण के मामले भले ही पहले ही अपेक्षा कम हो गए हैं, लेकिन आगामी उपचुनाव पर कोरोना का साया देखने को मिलेगा. संक्रमण फैलने की आशंका को देखते हुए पोलिंग बूथ पर चुनाव आयोग द्वारा विशेष इंतजाम किए जा सकते हैं.  इसके तहत बगैर मास्क के वोटर की एंट्री पर बैन, बूथ में ही सैनेटाइजर की व्यवस्था, जरूरी दूरी के लिए दिशानिर्देश जारी करने की तैयारी है. इसके अलावा नेताओं और उम्मीदवारों की रैली, सभाओं को लेकर भी गाइड लाइन जल्द ही जारी की जा सकती है. चुनावी खर्च को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए जाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज