भोपाल में अचानक बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश, गर्मी से मिली राहत

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. (सांकेतिक फोटो)

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. (सांकेतिक फोटो)

राजधानी और आसपास के इलाकों में पिछले दो दिनों से बादल छाए हुए थे लेकिन इस कारण उमस भी काफी बढ़ गई थी. आखिरकार शनिवार को हुई बारिश (Rainfall) ने लोगों को गर्मी से राहत की सांस दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 4:14 PM IST
  • Share this:
भोपाल. शहरवासियों को आखिर तपती धूप और गर्मी से राहत मिल गई. सुबह से ही भोपाल (Bhopal) में बादल छाए हुए थे लेकिन उमस बढ़ने के कारण लोगों का बुरा हाल था. आखिरकार दोपहर बाद हुई हल्की बूंदाबांदी ने लोगों को राहत की सांस दी. बारिश (Rain) शुरू होने के साथ ही तेज हवाएं भी शुरू हो गईं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों तक भोपाल और आसपास के इलाकों में बारिश और आंधी आ सकती है. बारिश आने के साथ ही अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. हालांकि बादलों के छाए रहने के कारण रात के तापमान में बढ़ाेतरी दर्ज की गई है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार सोमवार तक मौसम फिर एक बार साफ होने की संभावना है.

अचानक हुए मौसम में इस बदलाव का कारण मौसम विज्ञानियों के अनुसार विदर्भ से तमिलनाडू के बीच प्रैशर ट्रफ बनना है. इसके चलते एमपी के कुछ हिस्से के ऊपर चक्रवात की स्थिति है. इस काण से प्रदेश के पूर्वी इलाके में बारिश हो रही है और बादल लगातार छाए हुए हैं.

इन इलाकों में भी बारिश की संभावना

जानकारी के अनुसार जबलपुर, रीवा, शहडोल संभाग में भी गरज के साथ बारिश हो सकती है. इन क्षेत्रों में शनिवार रात और रविवार को भी बारिश होने की काफी संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में आएगा. इसके बाद एक और विक्षोभ 13 अप्रैल को उत्तर भारत पहुंचेगा. जिसके बाद मौसम में एक बार फिर बदलाव आ सकता है और प्रदेश में हल्की से तेज स्तर की बारिश हो सकती है.
कई इलाकों में बिजली गुल

बारिश और तेज हवाओं के साथ एक तरफ जहां लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली, वहीं दूसरी तरफ कई इलाकों में बिजली चली जाने के बाद परेशानी भी बढ़ गई. हालांकि किसी भी तरह के बड़े फॉल्ट या किसी अन्य परेशानी की कोई जानकारी नहीं है लेकिन बारिश शुरू होने के साथ ही बिजली चली जाने से लोग परेशान दिखे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज