Home /News /madhya-pradesh /

एमपी के कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, 8% फीसदी महंगाई-भत्ता देने का ऐलान

एमपी के कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, 8% फीसदी महंगाई-भत्ता देने का ऐलान

मध्य प्रदेश सरकार ने अधिकारियों-कर्मचारियों का डीए 8 फीसदी बढ़ा दिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश सरकार ने अधिकारियों-कर्मचारियों का डीए 8 फीसदी बढ़ा दिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने अधिकारियों-कर्मचारियों को दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है. उनके महंगाई भत्ते में 8 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी है. इससे 8 लाख से ज्यादा लोगों को फायदा होगा. सरकार ये डीए दो टुकड़ों में देगी. कोरोना की वजह से इस पर पहले फैसला नहीं हो सका था.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार ने अधिकारियों-कर्मचारियों को दीपावली का बड़ा गिफ्ट दिया है. सरकार ने उनका महंगाई भत्ता 8% बढ़ा दिया है. यह महंगाई भत्ता अक्टूबर के वेतन में जोड़ा जाएगा और नवंबर में दिया जाएगा. इस तरह प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 2% से बढ़कर 20% हो गया है.

गौरतलब है कि कोरोना ने राज्य की वित्तीय स्थिति पर सीधा असर डाला था. इसकी वजह से वित्तीय स्थिति बुरी तरह प्रभावित हो गई थी और शासकीय अधिकारियो-कर्मचारियों को जुलाई 2020 और जनवरी 2021 में मिलने वाली वेतनवृद्धि रोक दी गई थी. राज्य सरकार ने अब यह निर्णय लिया कि इस बढ़ोत्तरी का 50% नवंबर में भुगतान होने वाले भुगतान में किया जाए. जबकि, 50 फीसदी अगले साल मार्च में फरवरी के वेतन से दिया जाए.

आठ लाख से ज्यादा कर्मचारियों-अधिकारियों को फायदा

गौरतलब है कि प्रदेश में सरकार के इस फैसले से आठ लाख से ज्यादा कर्मचारियों-अधिकारियों, पेंशनरों को फायदा होगा. फिलहाल प्रदेश में कर्मचारियों को 12 फीसदी डीए मिल रहा है. जबकि, केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत राशि में बढ़ोत्तरी की थी. केंद्र ने महंगाई राहत को 28  से बढ़ाकर  31 फीसदी कर दिया है. इस तरह प्रदेश के कर्मचारी केंद्रीय कर्मचारियों की तुलना में खासे पीछे हैं. लेकिन, अब राज्य सरकार ने इसे बैलेंस करने की कोशिश की है. हालांकि, अभी भी प्रदेश के कर्मचारी केंद्रीय कर्मचारियों की तुलना में इस मामले में 11 फीसदी पीछे रहेंगे.

कमलनाथ सरकार ने किया था 5 फीसदी डीए

बता दें, इससे पहले तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने कर्मचारियों को 5 फीसदी डीए देने का ऐलान किया था, जिसे  शिवराज सरकार ने रोक दिया था. लेकिन, अब सरकार ने तत्कालीन कमलनाथ सरकार में हुए पांच फीसदी डीए देने के ऐलान में 3 फीसदी वृद्धि को जोड़कर कुल 8 फीसदी दिए देने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री के कर्मचारियों को वृद्धि के ऐलान के बाद अब जल्द आदेश जारी हो जाएंगे.

Tags: Bhopal news, Dearness allowance, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर