चूड़ी कारोबारी ने गोवा और मुंबई जैसे शहरों में खरीदी थीं 125 करोड़ की 225 संपत्तियां, IT ने कीं अटैच

आयकर नियमों में क्या हुआ बदलाव जानिए

आयकर नियमों में क्या हुआ बदलाव जानिए

गोवा, मुंबई जैसे कई शहरों में चूड़ी कारोबारी पीयूष गुप्ता ने 125 करोड़ की 225 बेनामी संपत्तियां खरीद रखी थीं. इनकम टैक्स ने सारी संपत्ति अटैच कर दी. गुप्ता पर रेड 2020 में मारी गई थी. इस दौरान सारा सच सामने आ गया.

  • Last Updated: April 1, 2021, 10:17 AM IST
  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में बेनामी संपत्ति का एक बड़ा मामला सामने आया है. आयकर विभाग ने चूड़ी कारोबारी पीयूष गुप्ता की करीब 125 करोड़ रुपए की 225 संपत्तियों को अटैच करने की कार्रवाई की है. आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक कारोबारी ने ये संपत्तियां मध्य प्रदेश के अलावा मुंबई, उत्तर प्रदेश और गोवा में खरीद रखी थीं.

आयकर विभाग ने कारोबारी की जिन संपत्तियों को अटैच किया है उनमें करीब 265 एकड़ जमीन, 45 प्लॉट दुकान के अलावा बहुमंजिला इमारतों में लिए गए फ्लैट भी शामिल हैं. आयकर विभाग की इस कार्रवाई को मध्यप्रदेश में बेनामी संपत्ति के खिलाफ हुई अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई में से एक माना जा रहा है.

कैसे किया फर्जीवाड़ा ?

आयकर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक चूड़ी कारोबारी ने यह बेनामी संपत्तियां अपने कर्मचारियों के नाम पर खरीद रखी थी. इतना ही नहीं कारोबारी की फर्म में कुछ रिटायर्ड अफसरों के पैसा लगाने की बात भी सामने आई है. फिलहाल आयकर विभाग इन सभी पहलुओं पर जांच कर रहा है और जांच के आधार पर अब तक संपत्तियों को अटैच करने की कार्रवाई की गई है.
क्या है मामला ?

दरअसल आयकर विभाग ने साल 2020 में छापे की एक बड़ी कार्रवाई की थी. इसमें गोल्डन कंपनी के कर्ताधर्ता पीयूष गुप्ता के कई ठिकानों पर छापे मारे गए थे. पीयूष गुप्ता चूड़ी कारोबार के अलावा जमीन के कारोबार में भी शामिल था. उस वक्त आयकर विभाग को करोड़ों की बेनामी संपत्ति का पता चला था. जांच के दौरान इन संपत्तियों के दस्तावेज खंगाले गए और फिर उसके बाद आयकर विभाग ने बेनामी संपत्तियों को अटैच करने की कार्रवाई शुरू कर दी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज